इंडसइंड बैंक में 9.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एचडीएफसी को आरबीआई की मंजूरी

मुंबई, 6 फरवरी . भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इंडसइंड बैंक में 9.5 फीसदी तक हिस्सेदारी हासिल करने के एचडीएफसी बैंक के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

“सेबी लिस्टिंग विनियमों के विनियमन 30 के अनुसार, हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने 5 फरवरी, 2024 के अपने पत्र के माध्यम से एचडीएफसी बैंक लिमिटेड (आवेदक) को “कुल होल्डिंग” इंडसइंड बैंक लिमिटेड में भुगतान की गई शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकारों का 9.50 प्रतिशत तक प्राप्त करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. इंडसइंड बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, “उक्त आरबीआई अनुमोदन आवेदक द्वारा आरबीआई को किए गए आवेदन के संदर्भ में प्रदान किया गया है.” .

अनुमोदन में यह भी कहा गया है कि यदि एचडीएफसी बैंक की “कुल हिस्सेदारी” 5 प्रतिशत से कम हो जाती है, तो इसे भुगतान की गई शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकारों के 5 प्रतिशत या उससे अधिक तक बढ़ाने के लिए आरबीआई की पूर्व मंजूरी की आवश्यकता होगी.

आरबीआई की मंजूरी बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949, आरबीआई के मास्टर निर्देश और बैंकिंग कंपनियों में शेयरों या वोटिंग अधिकारों के अधिग्रहण और होल्डिंग पर 16 जनवरी, 2023 (संशोधित) के दिशानिर्देशों, विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के अनुपालन के अधीन है.

/

Check Also

भारत ने पहली बार समुद्र के रास्ते अमेरिका को किया अनार का निर्यात

नई दिल्ली, 1 मार्च . कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के …