Thursday , 29 July 2021

हमीदिया-सुल्तानिया में होंगे सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन

भोपाल (Bhopal) . राजधानी के सरकारी अस्पताल हमीदिया और सुल्तानिया में अब साधारण ऑपरेशन अनिश्चतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं. अभी सिर्फ जरूरी ऑपरेशन हीकिए जाएंगे. इन दोनों अस्पतालों में अब कोरोना के चलते गैर कोरोना मरीजों की फजीहत शुरू हो गई है.

हमीदिया में सर्जरी के लिए पहले से भर्ती मरीजों की छुट्टी की जा रही है. भोपाल (Bhopal) में कोरोना मरीजों की संख्या रोज बढ़ती जा रही है. कोरोना मरीजों के लिए बिस्तर कम पड़ने लगे हैं, इस कारण साधारण सर्जरी बंद कर दी गई है. जीएमसी की डीन डॉ. अरुणा कुमार ने सभी विभागाध्यक्षों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है. पिछले साल भी कोरोना की दस्तक के साथ ही इमरजेंसी (Emergency) ऑपरेशन टॉल दिए गए थे. ओपीडी में भी सिर्फ इमरजेंसी (Emergency) मरीज देखे जा रहे थे.

हमीदिया अस्पताल में हर दिन 35 और सुल्तानिया अस्पताल में 15 ऑपरेशन होते हैं. इस तरह दोनों अस्पताल में मिलाकर करीब 50 ऑपरेशन रोज किए जाते हैं. कोरोना संक्रमण के पहले अकेले हमीदिया अस्पताल में हर दिन 55 ऑपरेशन किए जा रहे थे, लेकिन अभी मरीज पहले की तुलना में कम आ रहे थे. यहां भोपाल (Bhopal) व आसपास जिलों के मरीज बड़ी सर्जरी के लिए आते हैं.शहर के दो बड़े अस्पताल हमीदिया और एम्स में यह स्थिति थी. कोरोना के मरीज कम होने पर एम्स में दो महीने पहले ही ओपीडी में पूरी क्षमता के साथ सामान्य मरीजों को देखने की व्यवस्था हुई थी, लेकिन मरीज बढ़ने पर वहां भी ओपीडी और ऑपरेशन में बंदिश लग सकती है. हालांकि, जेपी अस्पताल में अभी ऑपरेशन किए जा रहे हैं.

Please share this news