बंगाल में ईसीएल खदान में फिर जमीन धंसी, तीन घायल

कोलकाता, 19 अक्टूबर . एक सप्ताह में दूसरी बार गुरुवार को कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की पूर्ण सहायक कंपनी ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड (ईसीएल) की एक कोयला खदान जमीन धंसने की घटना सामने आई है. इस बार हादसा पश्चिम बंगाल के पश्चिम बर्दवान जिले के अंडाल में हुआ जिसमें तीन लोग घायल हो गये.

ईसीएल के एक अधीक्षक सहित तीन व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनका इलाज चल रहा है.

जमीन धंसने की घटना अंडाल स्थित ईसीएल की उत्तरी जामबाद कोलियरी में हुई. घायल तीन लोगों की पहचान ईसीएल पर्यवेक्षक सद्दाम मोहंती और खदान कर्मचारी मनोज कुमार भुनिया तथा असुस्तोह माजी के रूप में हुई है.

घटना के बाद कोयला खदान मजदूरों और स्थानीय लोगों ने खदान के पास विरोध-प्रदर्शन किया. उन्होंने आरोप लगाया कि तीनों व्यक्ति काफी देर तक फंसे रहे और अधिकारियों ने उन्हें बचाने और अस्पताल ले जाने में तुरंत कार्रवाई नहीं की.

उन्होंने आरोप लगाया कि सुरक्षा के संबंध में अधिकारियों के ढुलमुल रवैये के कारण ईसीएल खदानों में भूमि धंसने से संबंधित दुर्घटनाएं लगातार हो रही हैं.

राज्‍य के पश्चिम बर्दवान जिले के रानीगंज में ईसीएल की नारायणकुरी खदान में 12 अक्टूबर को भूमि धंसने की ऐसी ही घटना के बाद तीन लोगों की मौत हो गई थी. हालांकि आधिकारिक तौर पर स्थानीय पुलिस ने मौत का आंकड़ा तीन बताया है, लेकिन स्थानीय भाजपा विधायक अग्निमित्रा पॉल ने यह आंकड़ा कम से कम सात होने का दावा किया है.

एकेजे

Check Also

दिल्ली में जामिया कैंपस में हुई झड़प में 3 घायल

नई दिल्ली, 2 मार्च . जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर में दो समूहों के बीच …