Friday , 25 June 2021

सरकार की ईवी नीति: 24 घंटे सड़कों पर दौड़ेंगे मालवाहक इलेक्ट्रिक वाहन

नई दिल्ली (New Delhi) . स्विच दिल्ली अभियान के सातवें सप्ताह में वाणिज्यिक वाहनों मालिकों को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए जागरूक किया है. दिल्ली की सड़कों पर इन वाहनों का प्रदूषण में हिस्सेदारी है. ऐसे में इलेक्ट्रिक दुपहिया-तिपहिया वाहन और मालवाहक वाहनों की खरीदारी को बढ़ावा दिया जाएगा. दिल्ली सरकार की ओर से माल ढोने वाले वाहनों को ई वाहनों में बदला जाएगा, जिन्हें 24 घंटे सड़क पर चलने की इजाजत होगी.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ईवी नीति के तहत डीजल-पेट्रोल (Petrol) के वाणिज्यिक वाहनों को इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदलने के लिए दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं. केजरीवाल सरकार की ओर से वाणिज्यिक वाहनों के इलेक्ट्रिक में शिफ्ट करने की दिशा में उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए परिवहन मंत्री ने बताया कि इन्हें वित्तीय प्रोत्साहन दिया जा रहा है. दिल्ली ईवी नीति के तहत सभी श्रेणियों के दुपहिया, तिपहिया, चौपहिया माल वाहन, माल वाहक, इलेक्ट्रिक रिक्शा, इलेक्ट्रिक गाड़ियां, इलेक्ट्रिक-कार वित्तीय प्रोत्साहन लेने के योग्य हैं.

वाणिज्यक वाहनों के मालिक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से प्रदूषण में कमी होने के साथ साथ सालाना बचत भी होगी. दुपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक पर शिफ्ट करने से मालिक को सालाना 22 हजार रुपये की बचत होगी. दिल्ली को देश की ईवी राजधानी बनाने के मुख्यमंत्री (Chief Minister) के लक्ष्य का समर्थन करने के लिए कई कमर्शियल वाहन कंपनियां उत्सुक हैं. धन के अभाव में डीजल-पेट्रोल (Petrol) वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए दिक्कतों का सामना कर रहे थे. 

Please share this news