दुनियाभर की सरकारें बिटकॉइन को ज्यादा सफल नहीं होने देना चाहती – Daily Kiran
Sunday , 24 October 2021

दुनियाभर की सरकारें बिटकॉइन को ज्यादा सफल नहीं होने देना चाहती

मुंबई (Mumbai) . दुनिया के सबसे बड़े हेड फंड मैनेजर रे डैलियो का कहना है कि अगर बिटकॉइन ज्यादा सफल होती है, तब सरकारें इस खत्म कर देंगी. डैलियो ने कहा कि दुनियाभर की सरकारें विश्व की सबसे लोकप्रिय, सबसे पुरानी और सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को ज्यादा सफल नहीं होने देना चाहती हैं. अगर यह ज्यादा सफल होती है,तब इस खत्म कर दिया जाएगा. सरकारों के पास इस खत्म करने के तरीके हैं.

अमेरिका के जाने माने निवेशक ने स्वीकार किया कि उनके पास भी बिटकॉइन हैं, लेकिन क्रिप्टोकरेंसी में उनका निवेश सोने के मुताबिक बहुत कम है. उन्होंने कहा, ‘इसका मतलब यह नहीं है कि इसकी कोई वैल्यू नहीं है. बेशक, इसका कोई आंतरिक मूल्य नहीं है.’ बिटकॉइन की वैल्यू परसेप्शन और डाइवर्सिफिकेशन में हो सकती है. बिटकॉइन की कीमत पिछले साल मार्च में काफी गिर गई थी लेकिन इस साल अप्रैल में यह रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी. इस दौरान डैलियो ने इसमें निवेश किया था.
डैलियो की टिप्पणी उस समय आई है, जब भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी बिल लाने की तैयारी में है. इसमें सभी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसीज पर बैन लगाने का प्रस्ताव है. हाल में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार क्रिप्टोकरेंसीज पर अपने कड़े रुख में नरमी लाकर क्रिप्टोकरेंसीज को कमोडिटीज के तौर पर नोटिफाई कर सकती है. आरबीआई (Reserve Bank of India) क्रिप्टोकरेंसीज के बारे में अपनी चिंताओं को कई बार जाहिर कर चुका है. उसका कहना है कि इनसे देश की वित्तीय स्थिरता प्रभावित हो सकती है. बिटकॉइन की कीमत अप्रैल मध्य में 64,000 डॉलर (Dollar) के पार पहुंच गई थी लेकिन फिलहाल यह 45,000 डॉलर (Dollar) के आसपास है.

Please share this news

Check Also

आर्यन खान ड्रग्‍स केस में नया मोड़! गवाह बोला 18 करोड़ में हुई डील

मुंबई (Mumbai) , . हाल ही में नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (एनसीबी) द्वारा क्रूज ड्रग्‍स पार्टी …