Saturday , 19 June 2021

कोरोना से मां बाप खो चुके बच्‍चों का सहारा बनेगी सरकार

मुफ्त शिक्षा, राशन और पेंशन देने की घोषणा

भोपाल (Bhopal) . मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि राज्‍य में कोरोना महामारी (Epidemic) के कारण अपने अभिभावकों को खोने वाले बच्‍चों को राज्‍य सरकार मुफ्त शिक्षा, राशन और 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन देगी.

corona-kids

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा, हम उन बच्चों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान करेंगे, जिन्होंने अपने माता-पिता को कोरोना महामारी (Epidemic) में खो दिया है. उन्हें मुफ्त राशन भी प्रदान किया जाएगा, भले ही वे इसके लिए योग्य न हों.

उन्होंने कहा कि COVID-19 महामारी (Epidemic) ने कई परिवारों को बुरी तरह प्रभावित किया है. कई बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है, जबकि वृद्ध लोगों को अकेला छोड़ दिया गया है क्योंकि देखभाल करने वाले लोग स्‍वयं संक्रमण का शिकार हो गए.

मुख्‍यमंत्री शिवराज ने कहा, हमारी सरकार ऐसे बच्चों और परिवारों के साथ खड़ी रहेगी और उन्हें हर महीने 5,000 रुपये पेंशन देगी. जो लोग इस महामारी (Epidemic) से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, वे अब मध्य प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी हैं.

इसके अलावा, मुख्‍यमंत्री ने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार उन लोगों का भी ध्यान रखेगी जिन्होंने महामारी (Epidemic) के दौरान अपने कमाऊ सदस्यों को खो दिया. राज्य सरकार (State government) कारोबार शुरू करने के लिए भी ब्याज मुक्त ऋण लेने वालों के लिए गारंटर के रूप में खड़ी होगी.

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दावा किया कि मध्‍य प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जिसने बच्चों और वृद्ध लोगों के लिए ऐसी योजना की घोषणा की है.



News 2021

Please share this news