Thursday , 13 May 2021

पन्‍ना की हीरा खदान बंद नहीं करेगी सरकार

भोपाल (Bhopal) . पन्ना के मझगवां स्थित राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) की हीरा खदान बंद नहीं होगी. मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने रविवार (Sunday) को यह बात कही.

cm-vd-sharma

पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र में होने से NMDC को अभी तक वाइल्ड लाइफ क्लीयरेंस नहीं मिला है, जिसकी वजह से खदान में काम रोकना पड़ा. यह खदान पन्ना टाइगर रिजर्व के गंगऊ अभयारण्य अंतर्गत वन भूमि रकबा 74.018 हेक्टेयर में संचालित है. इसके संचालन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2020 को समाप्त हो गई.

पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने हीरा खदान परियोजना के महाप्रबंधक को पत्र जारी कर 1 जनवरी 2021 से उत्खनन पूरी तरह बंद करने के निर्देश दिए थे. इसके चलते यहां काम बंद कर दिया गया.

ndmc-mine-panna

मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि खदान बंद होने को लेकर नगर की जनता ने चिंता ज़ाहिर की थी. मैंने इस संबंध में खजुराहो सांसद (Member of parliament) व प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह से चर्चा की है.

पन्ना स्थित एनएमडीसी की खदान क्षेत्र के नागरिकों के रोज़गार के लिए महत्वपूर्ण है. मैंने चर्चा के बाद निर्णय लिया है कि वह खदान बंद नहीं होगी. खदान को निरंतर जारी रखने के लिए सभी आवश्यक पहलुओं पर विचार किया जायेगा.


News 2021

Please share this news