Friday , 31 March 2023

15 साल बाद मिली अहमदाबाद के लिए ट्रेनों की सौगात:इलाज के लिए खुला सुगम रास्ता, पर्यटन और व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

एक बार फिर चित्तौड़गढ़ से अहमदाबाद Ahmedabad के लिए ट्रेन सुविधा शुरू होने जा रही है. अब इसी रूट पर एक नहीं बल्कि तीन ट्रेन सरपट दौड़ेगी. करीब 15 सालों से बंद रेलवे ट्रैक को चित्तौड़ वासियों के लिए ओपन कर दिया गया है. साल 2008 में चित्तौड़गढ़-अहमदाबाद Ahmedabad रूट को मीटरगेज से ब्रॉडगेज में बदलने के लिए 15 साल लग गए. आज गुरुवार और आगामी दो दिनों में तीन ट्रेनों को इस रेलवे लाइन पर शुरू किया जा रहा है. चितौड़गढ़ से जयपुर Jaipur , चित्तौड़गढ़ से कोटा kota और चित्तौड़गढ़ से इंदौर ट्रेनों का संचालन होने जा रहा है, जो चित्तौड़गढ़ के लोगों के लिए अच्छी सौगात है.

इंदौर-असरवा/ वीरभूमि एक्सप्रेस

चित्तौड़गढ़ से होकर असरवा जाने वाली ट्रेनों में से तीन ट्रेनों का संचालन शुरू होने जा रहा है. वीरभूमि एक्सप्रेस को अब असरवा तक बढ़ा दिया गया है. पहले ये ट्रेन इंदौर से उदयपुर और उदयपुर से इंदौर चलती थी. वीर भूमि एक्सप्रेस को 4 मार्च से चलाया जाएगा. 4 मार्च को इस ट्रेन का उद्घाटन रवानगी उदयपुर से की जाएगी. 22 कोच के साथ यह ट्रेन सबसे पहले एक दिन के स्पेशल टाइम पर चलेगी. वीर भूमि एक्सप्रेस उदयपुर से 7:30 असरवा के लिए रवाना होगी जो रात के 1:30 पर असरवा पहुंचेगी. फिर इस ट्रेन को वही से रेगुलर किया जाएगा. वीरभूमि एक्सप्रेस असरवा रेलवे स्टेशन से देर रात 2:15 पर निकलेगी जो शाम को 8 बजे उदयपुर मुझे जी फिर 8:35 पर उदयपुर से रवाना होकर चित्तौड़गढ़ रात के 10:40 पर पहुंचेगी. इसी तरह इंदौर से असरवा तक जाने वाली ट्रेन चित्तौड़गढ़ स्टेशन रात के 1.30 बजे पहुंचेगी.

जयपुर Jaipur -असरवा एक्सप्रेस

2 मार्च को ट्रेन का उद्घाटन उदयपुर से होगा. उद्घाटन के दौरान ट्रेन 17:15 पर उदयपुर से रवाना होकर रात के 12:30 बजे जयपुर Jaipur पहुंचेगी. फिर अगले दिन 3 मार्च को इस ट्रेन को रेगुलर किया जाएगा. जयपुर Jaipur से शाम को 7:35 पर जयपुर Jaipur से रवाना होकर चंदेरिया रात के 1:05 पर पहुंचेगी. जो अगले दिन 4 मार्च को सुबह अहमदाबाद Ahmedabad 8:50 पर पहुंचेगी. इसी तरह 4 मार्च को असरवा से शाम को 6:45 पर रवाना होगी जो चंदेरिया रात के 2:20 पर पहुंचेगी. फिर चंदेरिया से रवाना होने के बाद 5 तारीख को जयपुर Jaipur सुबह 7:35 पर पहुंचेगी.

कोटा kota -असरवा एक्सप्रेस

3 मार्च से इस ट्रेन को चलाया जाएगा. यह ट्रेन कोटा kota से शाम के 6:45 पर रवाना होगी जो चंदेरिया 9:10 पर पहुंचेगी और यहां से रवाना होकर असरवा 4 मार्च के सुबह 6:00 बजे पहुंचेगी. इसी तरह असरवा से यह ट्रेन सुबह 9:00 बजे रवाना होगी जो चित्तौड़गढ़ शाम के 5:50 पर पहुंचेगी. फिर यहां से रवाना होकर कोटा kota शाम के 8:40 पर पहुंचेगी. यह ट्रेन सप्ताह में सिर्फ 2 दिन ही चलेगी. कोटा kota से इस ट्रेन का शुक्रवार और मंगलवार को संचालन रहेगा. जबकि अहमदाबाद Ahmedabad से शनिवार और बुधवार को संचालन होगा. इस ट्रेन का ठहराव चित्तौड़गढ़ जिले के बस्सी, पारसोली और कपासन में भी होगा.

15 सालों बाद एक नहीं तीन ट्रेनों की मिली सौगात

15 साल पहले साल 2008 में मीटरगेज से ब्रॉडगेज में बदलने के लिए चित्तौड़गढ़ अहमदाबाद Ahmedabad रेलवे लाइन को रोक दिया गया था. इस दौरान कई परेशानियां आई जिसके कारण यह काम धीमी गति से हुआ. राजनीतिक और भौगोलिक कारणों के चलते चित्तौड़ वासियों को यह सुविधा नहीं मिल पा रही थी. आखिरकार 2022 में इस सेक्शन में काम पूरा हुआ.

Check Also

Paytm एप से ऑनलाइन फ्रॉड:OTP ट्रांसफर कर KYC पर 1.25 लाख का लोन लिया, एप अपडेट करते ही हुआ बंद

अगर आपके पास भी पेटीएम एप अपडेट करने का नोटिफिकेशन आता है तो सावधान हो …