एआई में सार्थक निवेश करना जारी रखेगा गूगल : सुंदर पिचाई

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर . अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि जैसे-जैसे गूगल अपनी नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सेवाओं तक पहुंच का विस्तार करता है, कंपनी अपने एआई प्रयासों के समर्थन में सार्थक निवेश करना जारी रखेगी.

सुंदर पिचाई ने कहा कि यह एआई को सभी के लिए अधिक उपयोगी बनाने पर फोकस का हिस्सा है, जैसे सर्च जेनरेटर एक्सपीरियंस (एसजीई) जो कि सर्च में जेनरेटिव एआई क्षमताओं को लाने के लिए हमारा प्रयोग है.

सुंदर पिचाई ने कंपनी की तीसरी तिमाही आय कॉल के दौरान कहा, ”हमने इसे आजमाने वाले लोगों से बहुत कुछ सीखा है, और हमने नई क्षमताएं जोड़ी हैं, जैसे प्रतिक्रियाओं में वीडियो और इमेजेज को शामिल करना और इमेजरी तैयार करना. हमने जनरेट किए गए कोड को समझना और डीबग करना भी आसान बना दिया है. मजबूत विकास और अपनाने के साथ डायरेक्ट यूजर्स फीडबैक प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है.

अगस्त में, गूगल ने आने वाले समय में और अधिक देशों और भाषाओं के साथ भारत व जापान के लिए अवेलेबिलिटी खोल दी है.

सुंदर पिचाई ने आगे कहा कि सर्च पर लागू जेनरेटिव एआई के साथ, हम सूचना जरूरतों की एक विस्तृत श्रृंखला की सेवा कर सकते हैं और नए प्रकार के सवालों का जवाब दे सकते हैं, जिनमें कई दृष्टिकोणों से लागू होने वाले सवाल भी शामिल हैं.

विज्ञापन इस नए सर्च अनुभव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहेंगे. आगे कहा कि लोगों को यहां विज्ञापन मददगार लग रहे हैं क्योंकि वे कार्रवाई करने और व्यवसायों से जुड़ने के लिए उपयोगी विकल्प प्रदान करते हैं. हम एसजीई के नए फॉर्मेट के साथ प्रयोग करेंगे जो सर्च जर्नी के हर चरण के लिए अनुकूलित प्रासंगिक उच्च गुणवत्ता वाले विज्ञापन बनाने के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग करते हैं.

गूगल का एआई चैटबॉट बार्ड अब गूगल एप्स और सर्विस के साथ एकीकृत हो सकता है, जो वर्कस्पेस, मैप्स, यूट्यूब और गूगल फ़्लाइट और होटल से प्रासंगिक जानकारी दिखा सकता है.

सुंदर पिचाई ने कहा, ”हमने गूगल आईटी सुविधा में भी सुधार किया है. यह लोगों को बार्ड की प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करने और वेब पर जानकारी तलाशने में मदद करने के लिए अन्य स्रोत प्रदान करता है.”

तीसरी तिमाही में अल्फाबेट का समेकित राजस्व रिपोर्ट और स्थिर मुद्रा दोनों में 11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 76.7 बिलियन डॉलर था.

कंपनी ने कहा कि राजस्व वृद्धि में सर्च सबसे बड़ा कंट्रीब्यूटर रहा. व्यय (खर्च) के संदर्भ में, राजस्व की कुल लागत 7 प्रतिशत बढ़कर 33.2 अरब डॉलर थी, जो मुख्य रूप से 20.6 अरब डॉलर की राजस्व की अन्य लागत को दर्शाती है, जो 6 प्रतिशत अधिक थी.

ब्रांड विज्ञापन और डायरेक्ट प्रतिक्रिया दोनों के कारण यूट्यूब का विज्ञापन राजस्व 8 बिलियन डॉलर से 12 प्रतिशत अधिक था.

एफजेड/एबीएम

Check Also

क्रिएटर्स के लिए फेसबुक पर नया टूल लाया मेटा, कंटेंट परफॉर्मेंस पर रख सकेंगे आसानी से नजर

नई दिल्ली, 3 नवंबर . मेटा ने फेसबुक पर आगे बढ़ने के लिए क्रिएटर्स के …