ग्लोबल टीडब्ल्यूएस मार्केट में 2 प्रतिशत की गिरावट, इंडियन ब्रांड्स को आगे बढ़ा रहे एंट्री-लेवल डिवाइस

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर . ग्लोबल ट्रू वायरलेस स्टीरियो (टीडब्ल्यूएस) ईयरफोन बाजार की यूनिट बिक्री में केवल 2 प्रतिशत (साल-दर-साल) की गिरावट आई है, क्योंकि उभरते बाजारों, मुख्य रूप से भारत में एंट्री-लेवल (50 डॉलर से कम) सेगमेंट में वृद्धि जारी रही है.

काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बोट, बोल्ट ऑडियो और नॉइज जैसे लोकल टीडब्ल्यूएस ब्रांडों ने एंट्री-लेवल मॉडल के व्यापक पोर्टफोलियो द्वारा संचालित 2023 की दूसरी तिमाही में मजबूत दोहरे अंकों की सालाना वृद्धि दर्ज की.

नए किफायती मॉडलों की मांग को पूरा करने के लिए बोट ने अमेजन प्राइम डे, फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज और अन्य ऑनलाइन प्रमोशन जैसे ऑनलाइन शॉपिंग इवेंट का सफलतापूर्वक लाभ उठाया.

बोल्ट ऑडियो ने किफायतीपन पर विशेष ध्यान देते हुए रणनीतिक रूप से 25 डॉलर से कम कीमत वाले नए मॉडलों की एक सीरीज लॉन्च की, जो कस्टमर्स को प्रभावी ढंग से आकर्षित कर रही है.

नॉइज की प्रमुख मॉडल सीरीज, नॉइज वीएस102 और वीएस404 को उनकी किफायती कीमत, साउंड क्वालिटी और लॉन्ग बैटरी लाइफ के कारण खूब सराहा गया.

इसके अतिरिक्त, उन्होंने 2023 में नॉइज एनिवर्सरी सेल्स के दौरान अपने ऑडियो प्रोडक्ट्स पर 80 प्रतिशत तक की छूट की पेशकश की.

रिपोर्ट में कहा गया है कि 25 डॉलर और उससे कम (खुदरा मूल्य) सेगमेंट में मॉडल्स के बेहतर परफॉर्मेंस ने भी बिक्री बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई.

आगे देखते हुए, वैश्विक टीडब्ल्यूएस बाजार की बिक्री की मात्रा 2023 में सालाना 2 प्रतिशत बढ़ने वाली है, लेकिन राजस्व सालाना 3 प्रतिशत घट जाएगा.

रिपोर्ट में कहा गया है, “हमें उम्मीद है कि टीडब्ल्यूएस बाजार 2026 तक बढ़ता रहेगा और नए स्मार्टफोन की बिक्री की दर 36 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी क्योंकि प्रतिस्थापन से पहले टीडब्ल्यूएस डिवाइस का औसत जीवनकाल 1.5-1.8 साल तक पहुंच जाता है.”

पीके/एबीएम

Check Also

क्रिएटर्स के लिए फेसबुक पर नया टूल लाया मेटा, कंटेंट परफॉर्मेंस पर रख सकेंगे आसानी से नजर

नई दिल्ली, 3 नवंबर . मेटा ने फेसबुक पर आगे बढ़ने के लिए क्रिएटर्स के …