Friday , 22 January 2021

त्वचा पर निखार लाता है घी


सर्दियों के मौसम में अक्सर त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में त्वचा पर निखार लाने के लिए महिलाएं कई प्रकार के मॉइस्चराइजर और क्रीम लगाती हैं पर इनसे लंबे समय तक आराम नहीं मिलता. इसलिए अगर आप दमकती हुई त्वचा चाहती हैं तो प्राकृतिक उपायों का सहारा लें. हर घर की रसोई में रहने वाला घी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है. आयुर्वेद में घी को औषधि की तरह इस्तेमाल करते हैं.

घी में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि घी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है. आयुर्वेद में घी को औषधि की तरह इस्तेमाल करते हैं. त्वचा पर निखार लाने के लिए घी इस प्रकार से काम करता है.

घी त्वचा को हाइड्रेट और बेदाग भी बनाता है जिससे त्वचा में निखार आ जाता है. त्वचा को कोमल बनाने के लिए कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट में घी मिलाएं. इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे- धीरे मालिश करें. 15 मिनट के बाद इसे धो लें.

फटे होठों से छुटकारा, सर्दियों में हर किसी को फटे होंठ की समस्या रहती है. घी सर्दियों में भी होठों को मुलायम बनाए रखता है सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं. कुछ मिनट तक मालिश करें और इसे लगा छोड़ दें. अगली सुबह पानी से धो लें.

बालों में नमी बनाए रखता है, नमी की वजह से बाल बेजान होकर उलझने लगते हैं. सर्दियों में बालों की ये समस्या और बढ़ जाती है. घी में फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों में नमी बनाए रखता है. घी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. 1 चम्मच घी गर्म कर इससे बालों में मसाज करें और 2 घंटे के बाद शैंपू से धो लें.

त्वचा में लाता है निखार, सिर्फ थोड़ी मात्रा में घी का इस्तेमाल कर आप जवां दिख सकती हैं. घी के रोजाना इस्तेमाल से उम्र का असर त्वचा पर देरी से होता है. घी की कुछ बूंदे लेकर त्वचा पर थोड़ी देर मसाज करें और कुछ मिनट के बाद ही इसे धो लें.

Please share this news