गाँधी के सत्य,अहिंसा और शांति के सिद्धांत आज भी प्रासंगिक – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

गाँधी के सत्य,अहिंसा और शांति के सिद्धांत आज भी प्रासंगिक

 उदयपुर (Udaipur).संत ग्रेगोरियस सीनियर सेकेंडरी स्कूल में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी  एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती कोरोना दिशा निर्देश के अंतर्गत शनिवार (Saturday) को सादगी से मनाई गयी. कार्यक्रम के प्रारम्भ में स्कूल प्रबंधक फादर जोस वी मैथ्यू एवं प्राचार्या प्रीती  माथुर ने गाँधी एवं शास्त्री जी की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर दोनों महापुरुषों को सादर नमन किया.

इस अवसर पर अपने  उद्बोधन में प्राचार्या प्रीती माथुर ने गाँधी के सत्य,अहिंसा और शांति के सिद्धांतो की वर्तमान में प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए उनके आजादी के आन्दोलन में योगदान पर चर्चा की.

प्राचार्या माथुर ने बताया कि महात्मा गाँधी का जन्मदिन अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. उन्होंने बताया कि 15 जून 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2 अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था. प्राचार्या माथुर ने कहा कि शास्त्री जी एक कुशल नेतृत्व वाले गाँधीवादी नेता थे और उनका सम्पूर्ण जीवन सादगी से भरा था.

इस अवसर पर स्कूल के छात्रों ने गाँधी भजन,प्रार्थना गीत, गाँधी विचार आदि प्रस्तुत किये. शिक्षक कुलदीप जोशी ने गाँधी एवं शास्त्री के प्रेरक व्यक्तित्व एवं जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला.

Check Also

डॉ कमल सिंह राठौड़ को एजुकेशन आइकॉन अवार्ड

उदयपुर (Udaipur). बीएन फार्मेसी महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रोफेसर युवराज सिंह सारंगदेवोत ने बताया कि महाविद्यालय …