Saturday , 19 June 2021

रकम दोगुना करने का झांसा देकर लाखों की ठगी

भोपाल (Bhopal) . राजधानी के एमपी नगर थाना इलाके में स्थित जोन -2 में साल 2012-2013 में कोलकाता (Kolkata) की एक कंपनी द्वारा लोगों को पैसा दोगुना (guna) करने के नाम पर निवेश कराकर कंपनी शेयर, बांड देने का झांसा देकर लाखों रुपए ठगकर फरार हो जाने की घटना प्रकाश में आई हैं. जालसाज़ी की यह घटना साल 2012 से 2013 के बीच का है. करीब नो साल बाद पुलिस (Police) ने प्रकरण दर्ज किया है.

एमपी नगर थाना पुलिस (Police) के अनुसार सुरेश मेहरा पुत्र बाला प्रसाद (47) ने शिकायती आवेदन देते हुए बताया कि वो नरेला शंकरी के पास थाना बिलखिरिया का रहने वाला है. साल 2012 में एमपी नगर जोन -2 में स्थित रमा काम्प्लेक्स में प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक कंपनी का कार्यालय था. यह कंपनी मूलत: कोलकाता (Kolkata) की है. कंपनी के संचालक कैलाशचंद्र, काली किशोर बक्शी, शशांक राय सरकार, वरुण कुमार डे और वीरेंद्र ने कंपनी में पांच साल में पैसा दोगुना (guna) करने का झांसा देकर पैसा जमा कराया था. जालसाज़ों ने निवेश के बदले में ग्राहकों को कंपनी के शेयर और बॉन्ड जारी किए थे.

कंपनी ने यह भी भरोसा दिया था, कि अगर समय से पहले भी पैसे वापस पाना चाहते हैं तो कंपनी द्वारा दिए गए शेयर और बॉन्ड जमा कर अपना पैसा वापस ले सकते हैं. फरियादी ने लगभग चार लाख 63 हजार से अधिक रुपए निवेश किए थे. 2013 में उक्त कंपनी एमपी नगर स्थित कपना कार्यालय बंद कर चम्पत हो गई. फरियादी ने कुछ साल पहले थाने में शिकायती आवेदन दिया था. पुलिस (Police) ने आवेदन जांच के बाद कंपनी के संचालकों और अन्य पदाधिकारियों और एमपी नगर स्थित कंपनी के अधिकारियों को धोखाधड़ी का आरोपी बनाया है. पुलिस (Police) ने बताया कि अभी तक तीन फरियादी सामने आए हैं, और भी फरियादी आते हैं तो उनकी शिकायतों की जांच कर मामला दर्ज किया जाएगा.

Please share this news