Friday , 16 April 2021

चार लाख लाड़ली लक्ष्मियों को देंगे ऑनलाइन प्रशिक्षण

भोपाल (Bhopal) . प्रदेश की करीब चार लाख लाडली लक्ष्मियों को नि:शुल्क ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा, ता‎कि बालिकाएं अपने कॅरियर के प्रति जागरूक होंगी. प्रदेश में मुख्यमंत्री (Chief Minister) लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत लाभान्वित बालिकाओं की नि:शुल्क कॅरियर काउंसिलिंग की जाएगी. इसके लिए मप्र महिला एवं बाल विकास विभाग प्रयास कर रहा है. विभाग द्वारा 11वीं व 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहीं लाड़ली लक्ष्मी योजना की लाभान्वित चार लाख बालिकाओं को नि:शुल्क ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा.

गौरतलब है कि प्रदेश में बालिका जन्म के प्रति लोगों में सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के उद्देश्य से लाड़ली लक्ष्मी योजना अप्रैल 2007 में लागू की गई थी. इस योजना से दिसंबर 2020 तक लगभग 37 लाख 63 हजार 735 बालिकाएं लाभान्वित हुई हैं. वित्तीय वर्ष 2020-21 में लगभग दो लाख 28 हजार 283 बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत किया गया. इस शैक्षणिक वर्ष में छठवीं, नौवीं एवं 11वीं में प्रवेश लेने वाली कुल एक लाख 53 हजार 917 बालिकाओं को 39.06 करोड़ रुपये का भुगतान छात्रवृत्ति के रूप में किया गया.

इस योजना के अंतर्गत प्रकरण स्वीकृति के बाद हितग्राही बालिका को एक लाख 18 हजार रुपये का प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाता है. इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बाल विवाह रोकने के लिए शौर्या दल गठित किए जाएंगे. इसके तहत विभाग हर जिले से पांच लड़कियों का चयन करेगा. इन बालिकाओं को मास्टर ट्रेनर बनाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा. ये सभी मास्टर ट्रेनर अपने-अपने जिले में दूसरी बालिकाओं को जागरूक करेंगी. इस बारे में महिला एवं बाल विकास विभाग की डायरेक्टर स्वाति मीणा नायक का कहना है ‎कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिकाओं को कॅरियर के प्रति जागरूक किया जाएगा. साथ ही बाल विवाह रोकथाम के लिए भी शौर्या दल गठित किए जा रहे हैं.

Please share this news