फ्लिपकार्ट ने सस्टेनेबल वैल्यू चेन को दी मजबूती – Daily Kiran
Sunday , 28 November 2021

फ्लिपकार्ट ने सस्टेनेबल वैल्यू चेन को दी मजबूती


उदयपुर (Udaipur).
भारत की स्वेदेशी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने आगामी त्योहारी सीजऩ और बिग बिलियन डेज़ को ध्यान में रखकर अपने डिलीवरी फ्लीट में 2000 से ज्यादा इलैक्ट्रिक वाहन शामिल किए हैं. कंपनी द्वारा इस साल जुलाई से अपनी सप्लाई चेन से सिंगल-यूज़ प्लॉस्टिक को हटाने के बाद से फ्लिपकार्ट के 75 प्रतिशत से ज्यादा विक्रेताओं के शिपमेंट्स अब सस्टेनेबल पैकेजिंग के जरिए भेजे जा रहे हैं जो जुलाई 2020 की तुलना में 20 गुना (guna) बढ़ोतरी लिए है और इसमें भारतभर की 70 से ज्यादा फैसिलिटीज़ शामिल है.

महेश प्रताप सिंह, हैड – सस्टेेनेबिलिटी एवं सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी, फ्लिपकार्ट ने कहा कि त्योहारी सीजऩ सभी हितधारकों के लिए मूल्य सृजन तथा प्रगति करने का समय होता है और हम अपने ग्राहकों के साथ किए सस्टेनेबल फेस्टिव सीजऩ के वायदे को साकार करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं. फ्लिपकार्ट टीमें यह सुनिश्चित करने के लिए एकजुट हुई हैं कि इस त्योहारी सीजऩ के दौरान, हमारे हजारों डिलीवरी एग्ज़ीक्युटिव्स देशभर के 90 शहरों में हजारों पिनकोडों पर 2000 से ज्यादा इलैक्ट्रिक वाहनों के जरिए डिलीवरी करें, जो कि वास्तव में, अपने लास्ट माइल फ्लीट के 100 प्रतिशत इलैक्ट्रिफिकेशन के हमारे सफर में हम सभी के लिए गर्व का अवसर है. इनमें से कुछ शहरों में शामिल हैं दिल्ली /एनसीआर, मुंबई (Mumbai) , चेन्नई (Chennai), वैधान, हैदराबाद, विदिशा, शाजापुर, झाबुआ, पुणे (Pune), सोनई, मैसूर, रामपुर, फरीदाबाद (faridabad) , ठाणे (Thane) आदि शामिल हैं तथा जैसे-जैसे हम अपने कामकाज के सभी पहलुओं में सस्टेनेबिलिटी को जोड़ रहे हैं, उस हिसाब से और भी कई शहर इसमें जुड़ रहे  हैं.

फ्लिपकार्ट के स्तर पर यह बदलाव इसकी विभिन्न टीमों के प्रयासों का परिणाम है जो कि अपने सैलर पार्टनर्स (Nurse) के साथ इस बारे में तालमेल के साथ काम कर रही हैं और इसके चलते धीरे-धीरे सस्टेनेबल पैकेजिंग विकल्पों को अपनाने में मदद मिली है. सस्टेनेबल पैकेजिंग विकल्पों को सैलर पार्टनर्स (Nurse) के साथ मिलकर कस्टमाइज़ किया गया जिससे वे अलग-अलग उत्पाद श्रेणियों के लिए टिकाऊपन के साथ-साथ आकार संबंधी सीमाओं और कीमतों के मोर्चे पर कुशलता की कसौटियों पर भी खरे उतर सकें. इन 2000 इलैक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों को देशभर के 90 शहरों में तैनात किया गया है और ये इस त्योहारी सीजऩ के दौरान सस्टेनेबल डिलीवरी करते हुए मुस्कुराहटों की डिलीवरी करेंगे. इससे पहले, इस वर्ष के शुरू में कंपनी द्वारा 2030 तक अपने सप्लातई चेन फ्लीट में 25,000 इलैक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने और 100 प्रतिशत इलैक्ट्रिक मोबिलिटी की प्रतिबद्धता जाहिर की गई थी. कंपनी ने द क्लाइमेट ग्रुप के ईवी100 कैम्पेन के साथ तालमेल के चलते यह कदम उठाया है.

Check Also

पत्थर खदान में दबने से एक मजदूर की मौत एक कि हालात गंभीर

उदयपुर (Udaipur). जिले के खेरवाड़ा उपखंड मुख्यालय के ग्राम पंचायत कारछा कला के लांबा पनवा …

. . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . .