Thursday , 29 July 2021

गोरखपुर से लखनऊ के लिए शुरु होगी उड़ान

गोरखपुर . गोरखपुर से लखनऊ (Lucknow) के ‎लिए उड़ान सेवा शुरु होगी. रविवार (Sunday) को गोरखपुर से लखनऊ (Lucknow) की उड़ान सेवा को सीएम योगी और केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी हरी झंडी दिखाएंगे. साथ ही उनके द्वारा महायोगी गुरु गोरखनाथ एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी किया जाएगा. इसका निर्माण पूर्ण होते ही टर्मिनल में 200 और यात्रियों (Passengers) के ठहराव की क्षमता बढ़ जाएगी. गोरखपुर से उड़ान सेवा शुरू कराने का श्रेय बतौर सांसद (Member of parliament) योगी आदित्यनाथ के ही नाम है. मुख्यमंत्री (Chief Minister) बनने के बाद उनके प्रयासों से इसका लगातार विस्तार हुआ है.

वर्तमान में गोरखपुर से छह प्रमुख शहरों नई दिल्ली (New Delhi), मुंबई (Mumbai) , कोलकाता (Kolkata) , बेंगलुरु (Bangalore) , हैदराबाद और प्रयागराज (Prayagraj)के लिए फ्लाइट की सुविधा है. इसका लाभ गोरखपुर के साथ ही आसपास के जनपदों, बिहार (Bihar) और नेपाल तक के लोगों को मिल रहा है. 28 मार्च को गोरखपुर से लखनऊ (Lucknow) के लिए एयर इंडिया के विमान के उड़ने के साथ ही यहां से उड़ान सेवा से जुड़ने वाले शहरों की संख्या 7 हो जाएगी.

फ्लाइट की संख्या की बात करें तो गोरखपुर से दिल्ली के लिए एयर इंडिया, इंडिगो व स्पाइस जेट की 4, हैदराबाद, कोलकाता (Kolkata) , बेंगलुरु (Bangalore) और प्रयागराज (Prayagraj)के लिए इंडिगो की एक-एक, मुंबई (Mumbai) के लिए स्पाइस जेट की 2 और इंडिगो की एक और लखनऊ (Lucknow) की एयर इंडिया की एक फ्लाइट समेत कुल 12 फ्लाइट हो जाएगी. 12 अप्रैल से इस फेहरिस्त में एक और विमान जुड़ जाएगा. इस तारीख से स्पाइस जेट की फ्लाइट से यात्री गोरखपुर से अहमदाबाद (Ahmedabad) की उड़ान भर सकेंगे. स्पाइस जेट की ये फ्लाइट सुबह 10:30 पर गोरखपुर पहुंचेगी और फिर 11 बजे गोरखपुर से अहमदाबाद (Ahmedabad) के लिए रवाना होगी. गोरखपुर से लखनऊ (Lucknow) की फ्लाइट पर यात्री को 1470 रुपये खर्चने होंगे. गोरखपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों (Passengers) की संख्‍या काफी बढ़ी हैं. इसे देखते हुए टर्मिनल भवन का विस्‍तार किया जा रहा है. केन्‍द्र सरकार ने 26.87 करोड़ रुपये की धनराशि स्‍वीकृत की है.

इस कार्य का शिलान्यास 28 मार्च को दोपहर 12:30 बजे मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी द्वारा किया जाएगा. इस कार्य के पूर्ण होने पर और नई फ्लाइट शुरू करने की भी सुविधा प्राप्त होगी.एयरपोर्ट अथॉरिटी से जारी शेड्युल के मुताबिक, नई दिल्ली (New Delhi) से गोरखपुर के लिए उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का 72 सीटों वाला विमान 28 मार्च से प्रतिदिन यहां पहुंचने के बाद लखनऊ (Lucknow) जाने की भी सेवा देगा. इससे लखनऊ (Lucknow) की दूरी एक घंटे में तय की जा सकेगी. गोरखपुर से दिन में 2 बजे उड़कर यह विमान 3 बजे लखनऊ (Lucknow) पहुंचेगा. विमान से लखनऊ (Lucknow) से गोरखपुर वापसी का समय 3:30 बजे होगा और यह 4:30 बजे यहां पहुंचेगा.

Please share this news