अफगानिस्तान के कुंदुज में शिया मस्जिद में फिदायीन हमला, 100 लोगों की मौत, कई घायल – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

अफगानिस्तान के कुंदुज में शिया मस्जिद में फिदायीन हमला, 100 लोगों की मौत, कई घायल

काबुल . अफगानिस्तान के कुंदुज में स्थित हजारा शिया मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान जोरदार धमाके में 100 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. कुंदुज सेंट्रल अस्पताल में 35 शव पहुंचे हैं और 50 से ज्यादा घायल भर्ती हुए हैं. वहीं एक अन्य अस्पताल में 15 लोगों के शव मिले हैं

अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनने के बाद यह देश में सबसे बड़ा हमला है. कुंदुज में संस्कृति और सूचना के निदेशक मतिउल्लाह रोहानी ने बताया कि यह आत्मघाती हमला था, वहीं तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा था कि कुंदुज में मस्जिद में विस्फोट होने से कई लोग मारे गए हैं. हालांकि मरने वालों की संख्या की पुष्टि अभी नहीं हुई है.
सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि हमले के वक्त मस्जिद में करीब 300 लोग मौजूद थे. ये लोग जुमे की नमाज में शामिल होने आए थे. प्रत्यक्षदर्शियों को नमाज अदा करने के दौरान ही विस्फोट की आवाज सुनाई दी. घटनास्थल पर चीख-पुकार मच गई और लोग इधर-उधर भागने लगे. धमाके में घायल लोगों को एंबुलेंस (Ambulances) के जरिए अस्पताल ले जाया गया.

इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी संगठन ने नहीं ली है. हालांकि, तालिबान के प्रतिद्वंद्वी गुटों का हाल के दिनों में इस तरह के हमलों के पीछे हाथ रहा है. माना जा रहा है कि इस विस्फोट के पीछे अफगानिस्तान में सक्रिय आईएसआईएस -खुरासान गुट का हाथ हो सकता है. आईएसआईएस शिया मुस्लिमों का विरोध करता रहा है. साथ ही वह हजारा और दूसरे अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदायों का भी विरोधी है.

Check Also

ऑस्ट्रेलिया के शीतकालीन ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करने पर भड़का चीन

सिडनी . ऑस्ट्रेलिया के बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों 2022 के राजनयिक बहिष्कार …