Thursday , 29 July 2021

किसान संगठनों का भारत बंद : ट्रेन प्रभावित, 4 शताब्दी ट्रेन रद्द

नई दिल्‍ली . किसान संघों ने केन्द्र सरकार के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ 26 मार्च को अपने आंदोलन के चार महीने पूरे होने के मौके पर भारत बंद का आह्वान किया है. लिहाजा देश के कई हिस्सों में शुक्रवार (Friday) को रेल और सड़क परिवहन प्रभावित हुए हैं. हालांकि 5 चुनावी राज्यों में यह बंद नहीं होगा. किसानों के बन्द का असर राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों में दिखाई दे रहा है.

bharath-band-farmers

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि आज के ‘भारत बंद’ में आम जनता भी साथ हैं. उन्होंने ट्वीट किया, “किसानों और मजदूरों के हितों की रक्षा के लिए भाकियू का संघर्ष जारी है. भारत बंद में आम जनता भी साथ है. लड़ेंगे और जीतेंगे.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बताया है कि किसानों के प्रदर्शन के कारण टिकरी बॉर्डर, पंडित राम शर्मा, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट बंद कर दिए गए हैं.

रेलवे (Railway)ने बताया है कि पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) में प्रदर्शनकारी 31 जगहों पर प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसकी वजह से ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है. अभी तक 32 जगहों पर ट्रेन सेवा प्रभावित हुई हैं, 4 शताब्दी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

इसके अलावा 12 घंटे के ‘भारत बंद’ के तहत सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों (Protesters) ने सड़क को जाम किया. विशाखापट्टनम में मद्दिलापलेम जंक्शन पर वामदलों के सदस्यों ने भारत बंद के दौरान कृषि कानूनों और स्टील प्लांट के निजीकरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

पंजाब (Punjab) के अमृतसर (Amritsar) में भी किसानों ने भारत बंद के दौरान रेलवे (Railway)ट्रैक को जाम किया है. प्रदर्शनकारी किसान रेल की पटरियों पर बैठे हुए हैं.

संयुक्त किसान मोर्चे के मुताबिक देशभर में राष्ट्रव्यापी बंद शाम 6 बजे तक चलेगा. दिल्ली की तीन सीमाओं- सिंघू, गाजीपुर और टीकरी पर किसान आंदोलन के चार महीने पूरे होने पर यह प्रदर्शन किया जा रहा है.


News 2021

Please share this news