Monday , 26 July 2021

राजस्थान में आए तूफान से किसान हुए परेशान, चांदन गांव के किसान ने किया खुदकुशी का प्रयास

जयपुर (jaipur) . राजस्थान (Rajasthan)के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ हुई बा‎रिश से ‎किसानों को काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में ‎किसानों को खुदखुशी का रास्ता सबसे सरल लग रहा है. इस बीच जैसलमेर (Jaisalmer) के चांदन गांव में अली शेर खान नाम के किसान ने कीटनाशक पीकर जान देने की कोशिश की है. दरअसल बीती रात आए तूफान में उसकी फसल तबाह हो गई. इससे परेशान शेर खान ने कीटनाशक पी लिया.

इसके बाद उनके परिजन उन्हें गंभीर हालत में मोहनगढ़ अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां उनका इलाज जारी है. अब राजस्थान (Rajasthan)के जैसलमेर (Jaisalmer) में तूफान से तबाह हुई फसलों को लेकर कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने जिला कलक्टर (District Collector) से रिपोर्ट ली. उन्होंने दूरभाष पर जिला कलक्टर (District Collector) आशीष मोदी से बात की. कृषि और राजस्व विभाग इस तूफान से हुए नुकसान का आकलन करने में जुट गया है. उन्होंने बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि की टीम से तुरंत सर्वे करवाने का निर्देश दिया, ताकि बीमित किसानों के नुकसान की भरपाई हो सके. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने भी ट्वीट कर किसानों के नुकसान की बात कही है.

साथ ही उन्होंने राज्य सरकार (State government) से आग्रह किया है कि जितनी जल्दी हो सके संबंधित अधिकारियों को नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा जाए, ताकि पीड़ित किसानों को जल्द मदद पहुंचाई जा सके. बताया जा रहा है कि रविवार (Sunday) को आए तूफान ने बाड़मेर, जैसलमेर (Jaisalmer) सहित राजस्थान (Rajasthan)के कुछ हिस्सों में फसलों को नुकसान पहुंचाया है. जैसलमेर (Jaisalmer) -फतेहगढ़ इलाके में जीरा, इसबगोल और चने की फसल को नुकसान पहुंचा है. करौली में भी मौसम का मिजाज बदला है, यहां आसमान में काले घने बादल छाए हैं. ठंडी हवा से मौसम ठंडा हुआ है. तेज हवाओं के साथ कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई है. तेज हवाओं व हल्की बूंदाबांदी से यहां के किसानों की चिंता बढ़ी है.

Please share this news