Monday , 19 April 2021

विदेश मंत्री जयशंकर ने कतर के अमीर और PM से की भेंट, आर्थिक और सुरक्षा संबंधों पर हुई बातचीत


दोहा . भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दो दिवसीय दौरे पर दोहा में हैं उन्होंने सोमवार (Monday) को कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी से भेंट की और दोनों देशों के बीच आर्थिक एवं सुरक्षा सहयोग मजबूत करने पर बातचीत की. जयशंकर रविवार (Sunday) को दो दिवसीय दौरे पर दोहा पहुंचे जो विदेश मंत्री के तौर पर उनकी पहली खाड़ी यात्रा है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का व्यक्तिगत संदेश शेख तमीम को सौंपा.

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘कतर के अमीर तमीम बिन हमद से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का निजी संदेश उन्हें सौंपा. भारतीय समुदाय के प्रति महामहिम की गर्मजोशी भरी भावनाओं की कद्र करता हूं. अपनी भागीदारी को नये स्तर पर ले जाने के उनके विचार से प्रभावित हूं.’ जयशंकर ने अमीर के पिता शेख हमद बिन खलीफा अल-थानी से भी मुलाकात की, जिन्होंने 2013 में सत्ता अपने बेटे शेख तमीम को सौंप दी थी.

मंत्री ने ट्वीट किया, ‘उनके पिता अमीर शेख हमद बिन खलीफा अल-थानी से मुलाकात हुई. उनके नेतृत्व से भारत-कतर संबंधों को सतत दिशा मिल रही है. वैश्विक एवं क्षेत्रीय प्रगति पर उनकी दृष्टि की सराहना करता हूं.’ उन्होंने प्रधानमंत्री खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुलअजीज अल थानी से भी मुलाकात की, जो खाड़ी देश के गृह मंत्री भी हैं. जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘कतर में भारतीय समुदाय के लोगों की कोविड-19 (Covid-19) महामारी (Epidemic) के दौरान देखभाल के लिए उन्हें धन्यवाद दिया.’

उन्होंने कहा, ‘अपने द्विपक्षीय आर्थिक एवं सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की.’ महामारी (Epidemic) के दौरान भारत और कतर के बीच उच्चस्तरीय संपर्क बना रहा. जयशंकर ने रविवार (Sunday) को कतर में उद्यमियों से मुलाकात की थी और भारत में निवेश के अवसरों पर चर्चा की थी. जयशंकर ने देश में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ डिजिटल वार्ता से पहले कतर के नेशनल म्यूजियम का भी दौरा किया. कतर में करीब सात लाख भारतीय रहते हैं. सरकारी आंकड़े के मुताबिक दोनों देशों के बीच 2019-20 में द्विपक्षीय व्यापार 10.95 अरब डॉलर (Dollar) था.

Please share this news