Wednesday , 29 January 2020
ज़रूरत से ज्यादा सरकारी नियम बन रहे ऑटो इंडस्ट्री के नुकसान की वजह : राजीव बजाज

ज़रूरत से ज्यादा सरकारी नियम बन रहे ऑटो इंडस्ट्री के नुकसान की वजह : राजीव बजाज

बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने जरूरत से ज्यादा सरकारी नियमों को ऑटो इंडस्ट्री के नुकसान की वजह माना. उन्होंने कहा कि इन नियमों की वजह से ऑटो इंडस्ट्री मरने की कगार पर खड़ी है. रजीव बजाज की ओर से यह बयान इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक की लॉन्चिंग के मौके पर दिया गया.

BS VI एमिशन नॉर्म्स लागू होने से कीमत 8,000-10,000 रुपए का इजाफा

रजीव बजाज ने कहा कि मेरे हिसाब से जरूरत से ज्यादा नियम होने की वजह से ऑटो इंडस्ट्री मंदी के दौर से गुजर रही है. रजीव बजाज के मुताबिक अगर आगामी बजट में ऑटो इंडस्ट्री को टैक्स के मोर्चे पर कोई राहत नहीं दी जाती है, तो ऑटो इंडस्ट्री के हालात जल्द सुधरेगें. उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से हाल में ज्यादा सेफ्टी नॉर्म्स, इंश्योरेंस में बढ़ोतरी और नए उत्सर्जन मानक लागू किए गए हैं, जिसकी वजह से डिमांड में करीब 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है. बजाज ने बताया कि BS VI एमिशन नॉर्म्स लागू होने से कीमत 8,000-10,000 रुपए और बढ़ जाएगी और इससे कस्टमर्स के लिए इस भार को उठाना मुश्किल होगा.

नियमों को लगाना गैरजरूरी

राजीव बजाज की मानें, तो 5 साल के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और 150सीसी इंजन वाले दोपहिया वाहनों के लिए एंटी ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) को अनिवार्य बनाए जाने पर भी आपत्ति जताई. बजाज ने कहा कि क्या चालक अपना ध्यान खुद नहीं रख सकते. बजाज की मानें, तो जिस मुंबई जैसे शहरों में 20 किलोमीटर प्रति घंटा पर ड्राइव करने में मुश्किल होती है. ऐसे में 7,000-8,000 रुपए की लागत वाले एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को अनिवार्य करना मेरे ख्याल से पूरी तरह गैरजरूरी है.

जीएसटी घटाने की मांग

बजाज ने सरकार से दोपहिया वाहनों के लिए GST घटाकर 18 फीसदी करने का अनुरोध किया. उन्होंने बताया कि व्हीकल रखने की कीमत बढ़ने से ग्राहकों को मुश्किल होगी और इसके नतीजे में इंडस्ट्री को नुकसान उठाना होगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए जीएसटी घटाकर 5 फीसदी कर दिया है, जबकि अन्य वाहनों के लिए यह 28 फीसदी है. उन्होंने कहा कि इसे अस्थायी तौर पर घटाकर 18 फीसदी किया जाना चाहिए. बजाज ने सुझाव दिया कि पॉल्यूशन से निपटने के लिए BS VI इमिशन नॉर्म्स लाने के बजाय व्हीकल स्क्रैपेज एक बेहतर विकल्प हो सकता है.