ईयू ने एलन मस्क को दी चेतावनी, ‘एक्स पर इजराइल-हमास जंग को लेकर हो रहे दुष्प्रचार को रोके’

लंदन, 11 अक्टूबर . यूरोपीय संघ के आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क को चेतावनी देते हुए कहा है कि इजराइल में हमास के हमलों के बाद उनके एक्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अवैध कंटेंट और गलत सूचना फैलाने के लिए किया जा रहा है.

मस्क को संबोधित एक पत्र में, ब्रेटन ने कहा कि हमास द्वारा इजराइल के खिलाफ किए गए आतंकवादी हमलों के बाद, उन्हें संकेत मिले हैं कि आपके प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल यूरोपीय संघ में अवैध कंटेंट और गलत सूचना प्रसारित करने के लिए किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि ईयू डिजिटल सर्विस एक्ट (डीएसए) कंटेंट मॉडरेशन के संबंध में सटीक दायित्व निर्धारित करता है.

ब्रेटन ने लिखा, ”आपको इस बारे में बहुत पारदर्शी और स्पष्ट होना होगा कि आपकी शर्तों के तहत किस तरह के कंटेंट की अनुमति है और अपनी नीतियों को लगातार लागू करना होगा. यह विशेष रूप से तब प्रासंगिक होता है जब आपके प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाली हिंसक और आतंकवादी कंटेंट सामग्री की बात आती है.”

यूरोपीय संघ के आयुक्त ने मस्क से अगले 24 घंटों में उनके अनुरोध पर त्वरित, सटीक और पूर्ण प्रतिक्रिया भेजने के लिए कहा है.

ब्रेटन ने जोर दिया, ”सार्वजनिक सुरक्षा और नागरिक विमर्श के जोखिमों से निपटने के लिए आपको सही उपाय करने की आवश्यकता है. सार्वजनिक मीडिया और नागरिक समाज संगठन यूरोपीय संघ में आपके प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाली नकली इमेज और तथ्यों के मामलों की व्यापक रूप से रिपोर्ट करते हैं.”

मस्क द्वारा संचालित एक्स ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने हमास से जुड़े अकाउंट्स को हटा दिया है और चल रही इजराइल-हमास हिंसा के बीच ग्राफिक मीडिया, वायलेंट स्पीच और हेटफुल कंडक्ट के हजारों पोस्ट भी डिलीट कर दिए हैं.

यूरोपीय संघ के एक हालिया अध्ययन में दावा किया गया है कि एक्स में दुष्प्रचार की खोज का अनुपात सबसे बड़ा था.

यूरोपीय संघ के मूल्य और पारदर्शिता आयुक्त वेरा जौरोवा ने पिछले महीने कहा था, “एक्स के लिए मेरा मैसेज है: आपको कानून का पालन करना होगा. हम देख रहे हैं कि आप क्या कर रहे हैं.”

पीके/

Check Also

दिल्ली में जामिया कैंपस में हुई झड़प में 3 घायल

नई दिल्ली, 2 मार्च . जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर में दो समूहों के बीच …