Monday , 19 April 2021

समूचा गुजरात कड़ाके की ठंड की चपेट में, नलिया में ठंड का पारा 2.7 डिग्री

अहमदाबाद (Ahmedabad) . शहर समेत पूरा गुजरात (Gujarat) कड़ाके की ठंड की आगोश में है. सौराष्ट्र-कच्छ समेत उत्तरी गुजरात (Gujarat) जबर्दस्त ठंड से लोग ठिठुरने लगे हैं. अगले तीन दिन रिकार्ड ठंड़ पडने की मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है. उत्तरी गुजरात (Gujarat) के पाटन, मेहसाणा और बनासकांठा में ठंड कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सबसे अधिक ठंड कच्छ में महसूस हुई है, जहां के नलिया में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री पर पहुंच गया. सोशल मीडिया (Media) पर वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें कच्छ के अबडासा में कड़ाके की ठंड के बीच बर्फ चादर बिछ गई है. बीटा के निकट स्थित सोलर पावर की प्लेटों पर आज सुबह बर्फ जमी दिखाई दी. बीते दिन भी इसी प्रकार बर्फ की चादर बिछ गई थी. सोलर पावर ही समूचे अबडासा में खून जमा देने वाली ठंड से बर्फ की चादर कल भी बिछ रही और आज भी यही हाल है. नानी धुफी और ऐडा क्षेत्र में पार्क किए गए वाहनों पर बर्फ ही बर्फ दिखाई दी.

हांलाकि मौसम विभाग ने स्पष्ट किया है कि यह बर्फबारी नहीं बल्कि ओस है जो कहीं जम जाती है. वीडियो में देखने वाली बर्फ की पतली पर्त है. न्यूनतम तापमान जब शून्य डिग्री के निकट पहुंच जाता है तब ओस जम जाती है. कच्छ के जिन इलाकों में तापमान लुढका है वहां ओस के जम जाने की संभावना है. मौसम विभाग ने स्पष्ट किया है कि कच्छ जिले में कहीं भी बर्फबारी नहीं हुई.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 8 दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी. पाकिस्तान में बने वेस्टर्न डिस्टर्बन्स आगे बढ़कर उत्तरी गुजरात (Gujarat) पहुंचेगा, जिसकी वजह से बर्फबारी होगी और ठंडी हवा के कच्छ की ओर आने से कच्छ में कोल्डवेव की पूरी संभावना है. कच्छ के अबडासा, लखपत, नखत्राणा में कल शाम से कड़ाके ठंड पड़ रही है. कच्छ ही नहीं समूचे गुजरात (Gujarat) को जबर्दस्त ठंड अपनी चपेट में ले लिया है. राज्य के 12 शहरों को न्यूनतम तापमान सिंगल डिजिट पर पहुंच गया है. कच्छ का नलिया राज्य का सबसे ठंडा शहर रहा, जहां न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री रिकार्ड हुआ. वहीं जूनागढ के केशोद में 6.2 डिग्री, बनासकांठा के डीसा में 6.6 डिग्री, राजधानी गांधीनगर (Gandhinagar) में 7.5 डिग्री, कच्छ के कंडला एयरपोर्ट में 7.5 डिग्री, पोरबंदर में 7.8 डिग्री, राजकोट (Rajkot) में 8.3 डिग्री, भावनगर के महुवा मं. 8.3 डिग्री, आणंद के विद्यानगर में 9.1 डिग्री, दीव में 9.5 डिग्री, वडोदरा (Vadodara)में 10 डिग्री, अहमदाबाद (Ahmedabad) में ठंड का पारा 10.2 डिग्री, अमरेली और सुरेन्द्रनगर में 10.5 डिग्री, भावनगर में 10.9 डिग्री, गिर सोमनाथ के वेरावल में 11.7 डिग्री और सूरत (Surat) में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री रिकार्ड हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात (Gujarat) में आज से 31 दिसंबर 2020 तक लहू जमा देने वाली ठंड पड़ेगी और न्यूनतम तापमान में औसत 3 डिग्री और घट सकता है.

Please share this news