Wednesday , 16 June 2021

एलन मस्क का बड़ा दावा, मेरी कार का इस्तेमाल जासूसी के लिए हुआ, तब बंद हो जाएगी टेस्ला

वाशिंगटन . दुनिया की सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी टेस्ला के सीईओ और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने कहा है, कि अगर उनकी कारों का इस्तेमाल जासूसी के लिए होता हैं, तब उनकी कंपनी बंद हो सकती है. चीन की सेना ने अपने कुछ केंद्रों पर टेस्ला की कारों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. इस पर प्रतिक्रिया देकर मस्क ने यह बात कही.

मस्क ने कहा कि सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि दुनिया के किसी भी देश में अगर ऐसा होता है,तब टेस्ला कंपनी बंद हो सकती है. टेस्ला की वैश्विक बिक्री में चीन की हिस्सेदारी 30 फीसदी है. चीनी सेना ने टेस्ला की कारों को अपने परिसर में घुसने से रोक दिया है. चीनी मिलिट्री के मुताबिक टेस्ला की कारों में लगे कैमरे से सुरक्षा व्यवस्था को खतरा हो सकता है. मस्क ने चाइनीज फोरम पर वर्चुअल डिस्कशन में कहा, हमारे लिए हर जानकारी को गोपनीय रखना अहम है. अगर चीन या किसी दूसरी जगह टेस्ला की कारों का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जाता है,तब हमारी कंपनी बंद हो जाएगी.’

चीन ने टेस्ला की कारों पर पाबंदी उस समय लगाई है, जब दोनों देश रिश्तों पर जमी बर्फ को पिघलाने के लिए अलास्का में बैठक कर रहे थे. अमेरिका में नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली बैठक है. मस्क ने दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच आपसी भरोसे को बढ़ाने का जोर दिया. दुनिया का सबसे बड़ा कार मार्केट चीन है.

इलेक्ट्रिक वीकल्स के लिए भी दुनिया भर की कार कंपनियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण बाजार है. टेस्ला ने पिछले साल 2020 में चीन में 1,47,445 ईवी की बिक्री की थी जो दुनिया भर में टेस्ला की कुल कारों की बिक्री का 30 फीसदी था. हालांकि इस साल टेस्ला को चीन की ही एक कंपनी नियो इंक से कड़ी टक्कर मिल रही है. टेस्ला चीन में न सिर्फ ईवी की बिक्री करती है बल्कि वहां निर्माण भी करती है.

Please share this news