Wednesday , 25 November 2020

बिजली बिल बांट दिए लेकिन नहीं किए आनलाइन अपलोड

भोपाल (Bhopal) . मीटर रीडर ने बिजली बिल तो बांट दिए ले‎किन बिजली विभाग इन बिलों को अभी तक ऑनलाइन अपलोड नहीं कर सका है. इस वजह से ऑनलाइन बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं कि परेशानी हो रही है. अब उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी के जमा काउंटर तक जाना पड़ रहा है जो नहीं जा पा रहे हैं उन्हें पेनाल्टी लगने का डर सता रहा है. यह शिकायत शहर के अशोका गार्डन, रेतघाट, कमला पार्क समेत अन्य क्षेत्रों में रहने वाले उपभोक्ताओं ने की है. कंपनी के अधिकारियों ने भी माना है कि तकनीकी दिक्कतों की वजह से बिल अपलोड नहीं हुए हैं. दो दिन के भीतर कर देंगे.

अधिकारियों का कहना है कि उपभोक्ता चाहे तो प्रोविजनल बिल के आधार पर भी भुगतान कर सकते हैं. रेतघाट क्षेत्र में रहने वाले उपभोक्ता रईस खान ने बताया कि उनके क्षेत्र में 18 अक्टूबर को बिल बांटे गए हैं जिन्हें आनलाइन खोजने पर नहीं मिल रहे हैं. इस वजह से वास्तविक खपत के आधार पर राशि जमा करने में दिक्कत आ रही है. यदि प्रोविजनल बिल के आधार पर राशि जमा करते हैं तो बाद में दिक्कत हो सकती है क्योंकि कई बार आनलाइन बिल कम या अधिक राशि का होता है. इस तरह गफलत होने की संभावना है. इसी तरह अन्य उपभोक्ताओं ने भी शिकायत की है कि उन्होंने बिलों के संबंध में स्थानीय बिजली दफ्तरों में संपर्क किया तो पता चला कि तकनीकी दिक्कत है और जल्द ही बिल अपलोड कर देंगे.

शहर के कुछ अन्य क्षेत्रों में भी उपभोक्ताओं ने बिजली बिल आनलाइन नहीं मिलने की शिकायतें की हैं.बिल वितरण के चौबीस घंटे के बाद उन्हें आनलाइन अपलोड कर दिया जाता है ताकि उपभोक्ताओं को आसानी से मिल सके और वे भुगतान कर सकें. कई बार बिल देरी से अपलोड किए जाते हैं और उपभोक्ता परेशान होते हैं. अभी कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा है इस वजह से ज्यादातर उपभोक्ता बिजली दफ्तर जाने से बच रहे हैं. बिजली बिल समेत अन्य तरह के बिल घर से ही आनलाइन जमा कर रहे हैं. इस बारे में बिजली कंपनी मनोज द्विवेदी का कहना है कि बिलों को जल्द ही आनलाइन अपलोड करवा देंगे. उपभोक्ता चाहे तो प्रोविजनल बिल के आधार पर राशि जमा कर सकते हैं.