Tuesday , 13 April 2021

बिजली फिर महंगी, नया टैरिफ हुआ लागू

भोपाल (Bhopal) . बढ़ती महंगाई के बीच अब बिजली भी महंगी हो गई है. नए टैरिफ में 8 पैसे से लेकर 20 पैसे तक दाम बढ़ाए गए हैं. इसमें सबसे अधिक 20 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि 51 से 150 यूनिट की खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ता पर की गई है. इसके साथ ही नॉन डोमेस्टिक में फिक्स चार्ज भी 150 रुपए प्रति किलोवॉट से बढ़ाकर 153 रुपए कर दिया है. नए साल में लोगों को बिजली के बिल नए टैरिफ के हिसाब से मिलेंगे. दिसंबर माह के बिल जनरेट हो चुके हैं, ऐसे में जनवरी में बढ़े बिल नहीं मिलेंगे, क्योंकि नई दरें अपडेट होंगी और फरवरी में मिलने वाला बिल नई टैरिफ दर से आएगा.

विद्युत नियामक आयोग ने पिछले साल 17 अगस्त-2019 को वर्ष 2019-20 के लिए टैरिफ जारी किया था. इस साल करीब 4 महीने देरी से 26 दिसंबर-2020 से आगामी आदेश तक के लिए नए टैरिफ अनुसार नई दरें लागू कर दी हैं. हालांकि अधिकारियों के अनुसार दिसंबर माह का बिल तो जनरेट हो चुका है. अब जनवरी से लागू करेंगे.

बिजली मीटर चार्ज खत्म

आयोग ने उपभोक्ताओं को मीटर चार्ज में राहत भी दी है. नए टैरिफ में मीटर चार्ज खत्म कर दिया है. अभी तक सिंगल फेस पर 10 रुपए, थ्री फेस पर 25 व 10 किलोवॉट से अधिक के कनेक्शन पर 125 रुपए प्रतिमाह मीटर चार्ज लगता था. अब उपभोक्ताओं को यह नहीं देना होगा.

बढ़ोतरी के बीच ये नहीं आएंगे दायरे में

100 वॉट लोड तक के प्रतिमाह 30 यूनिट खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं पर नए टैरिफ में कोई वृद्धि नहीं की गई है. इसके साथ ही निम्न दाब वाले उद्योग, विवाह समारोह, धार्मिक कार्यक्रम के लिए अस्थाई कनेक्शन लेने वालों के लिए टैरिफ में वृद्धि नहीं की गई है. औद्योगिक टैरिफ नहीं बढऩे से बिजली का व्यावसायिक इस्तेमाल करने वालों पर बिजली बिलों का भार नहीं बढ़ेगा. सरकार द्वारा 100 यूनिट पर 100 रुपए बिल पर फिलहाल असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि इसे लेकर शासन ने नया आदेश नहीं दिया है, इसलिए फिलहाल यथावत ही बिल जाएंगे.

Please share this news