Saturday , 6 June 2020
राज्यसभा के चुनाव डिजिटल प्रणाली से कराए चुनाव आयोग

राज्यसभा के चुनाव डिजिटल प्रणाली से कराए चुनाव आयोग


नई दिल्ली (New Delhi) . भारत में डिजिटल तरीके से चुनाव कराने की मांग होने लगी है. कोरोना (Corona virus) संकरण के दौरान विदेश में डिजिटल तरीके से चुनाव को मान्यता मिल चुकी है.

भारत में राज्यसभा के चुनाव का मतदान पिछले दो माह से अटका हुआ है. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉक डाउन लागू हो जाने के बाद, मतदान स्थगित कर दिया गया था. सभी राज्यों में 26 मार्च को मतदान होना था. इसमें झारखंड से राज्यसभा की 2 सीटों के लिए मतदान होना है. झारखंड में मतदाताओं की संख्या 81 है. मध्यप्रदेश में 3 सीटों के लिए चुनाव होना है. यहां पर मतदाताओं की संख्या मात्र 206 है. इसी तरह गुजरात में 175 मतदाता राज्यसभा के चुनाव में अपना मत देंगे. राजस्थान में 200 विधायक राज्य सभा के चुनाव में वोट डालेंगे.

राज्यसभा का चुनाव प्रायोगिक तौर पर डिजिटल माध्यम से ऑनलाइन कराया जा सकता है. ईवीएम को लेकर जो संदेह पिछले वर्षों में मतदाताओं और राजनीतिक दलों के बीच में देखने को मिल रहा है. उसके विकल्प के रूप में भी डिजिटल मतदान प्रभावी साबित हो सकता है. जब सारा लेन-देन और टैक्स कलेक्शन ऑनलाइन हो रहा है.ऐसी स्थिति में मतदान कराने में भी कोई दिक्कत चुनाव आयोग को नहीं होनी चाहिए.