Monday , 8 March 2021

1 फरवरी से स्कूलों में कक्षा 9 और 11 का शैक्षिक कार्य शुरू होगा : शिक्षामंत्री

अहमदाबाद (Ahmedabad) . 11 जनवरी से राज्य में 10 व 12 की स्कूलें शुरू होने के बाद अब 1 फरवरी 2021 से कक्षा 9 और 11 का शैक्षिक कार्य प्रारंभ हो जाएगा.

कैबिनेट की बैठक के बाद शिक्षामंत्री भूपेन्द्रसिंह चूडास्मा ने यह ऐलान करते हुए कहा कि फिलहाल कक्षा 10 और 12 का शैक्षिक कार्य नियमित चल रहा है और स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति भी संतोषजनक है तथा एसओपी का पालन किया जा रहा है. बड़ी संख्या में अभिभावकों ने सहमति प्रदान की है. अब कक्षा 9 और 11 के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूलों में शैक्षिक कार्य शुरू करने का आज कैबिनेट की बैठक में फैंसला किया गया है. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार कक्षा 10 व 12 के विद्यार्थियों के लिए एसओपी लागू की गई थी, उसी प्रकार कक्षा 9 व 11 के विद्यार्थियों के लिए लागू होगी. अब कक्षा 9 से 12 तक के कोचिंग क्लास भी शुरू किए जा सकेंगे. कोचिंग क्लास संचालकों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा. उनहोंने स्पष्ट किया कि इन चार कक्षाओं के अतिरिक्त अन्य कक्षा के लिए कोचिंग शुरू करने की मंजूरी प्रदान नहीं की गई.

कोविड के लिए खाली कराई गईं समरस होस्टेलों को फिर शुरू करने के बारे में चूडास्मा ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की रिपोर्ट के बाद इस पर फैसला किया जाएगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्ष 2020-21 में कक्षा 9 से 12 में प्रवेश वंचित विद्यार्थियों को 31 जनवरी तक स्कूल में प्रवेश का अवसर दिया गया है और इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षाधिकारियों को पत्र भी लिखा है.

Please share this news