हिमाचल में भारी वर्षा, भूस्खलन की वजह से तीन राष्ट्रीय राजमार्गों पर आवागमन ठप, सैकड़ों छोटे-बड़े वाहन फंसे – Daily Kiran
Sunday , 24 October 2021

हिमाचल में भारी वर्षा, भूस्खलन की वजह से तीन राष्ट्रीय राजमार्गों पर आवागमन ठप, सैकड़ों छोटे-बड़े वाहन फंसे

शिमला (Shimla) . हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में गुरुवार (Thursday) रात से भारी बारिश हो रही है. मंडी सहित प्रदेश के अनेक इलाकों में गुरुवार (Thursday) रात से हो रही बारिश ने स्थानीय लोगों के लिए परेशानी पैदा कर दी है. लगातार बारिश से नदी नाले ऊफान पर हैं और अनेक इलाकों का बाहरी संपर्क कट गया है. सूबे में तीन नेशनल हाईवे अब भी नहीं खुल पाए हैं.लैंडस्लाइड से किन्नौर के चौरा गेट पर बड़ी बड़ी चट्टाने गिरी हैं. किन्नौर और स्पीति को जोड़ने वाला यह हाईवे अभी नहीं खुल पाया है.

मनाली के नेहरू कुंड के पास गिरी बड़ी चटान भी लेह मनाली हाईवे से हटाई नहीं जा सकी है. शिमला (Shimla) और बिलासपुर (Bilaspur) हाईवे पर लैंडस्लाइड से टूटी सड़क को फिर से ठीक किया जा रहा है. ये तीनों मार्ग बंद हुए 48 घंटे से ज्यादा का वक्त बीत गया है. जानकारी के अनुसार, मनाली के साथ लगते नेहरू कुंड के पास बुधवार (Wednesday) रात हुए भारी भूस्खलन से मनाली-लेह हाईवे-3 पूरा दिन ठप रहा. मार्ग पर रात से सैकड़ों छोटे-बड़े वाहन फंसे हुए हैं. लेह की तरफ जाने और आने वाले पेट्रोल-डीजल के टैंकरों के अलावा पर्यटक वाहन और सेब-सब्जियों से लदे ट्रक भी हाईवे बंद होने से रास्ते में फंस गए हैं. मार्ग पर गिरी बड़ी चट्टान को ब्लास्टिंग से तोड़ा गया है लेकिन हाईवे अब तक बहाल नहीं हो पाया है. शुक्रवार (Friday) दोपहर तक हाईवे बहाल होने की उम्मीद है.
चौरा पुल के साथ पहाड़ी से बड़ी-बड़ी चट्टानें गिरने से बंद एनएच-5 तीसरे दिन गुरुवार (Thursday) को भी बहाल नहीं हो पाया. इस कारण मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बाधित रही. एनच-5 बंद होने से किन्नौर सहित लाहौल-स्पीति के लोगों का देश-दुनिया से संपर्क कट गया है. मंगलवार (Tuesday) रात को करीब 9 बजे चौरा के पास पहाड़ी से चट्टानें गिरने के कारण एनएच-5 बंद हो गया था. शिमला (Shimla) को निचले हिमाचल से जोड़ने वाला नेशनल हाईवे-205 घणाहट्टी के पास अवरुद्ध है. अब दोनों वैकल्पिक मार्गों पर वाहनों की आवाजाही वन-वे रहेगी. शिमला (Shimla) की ओर आने वाले वाहन वाया बंगोरा-कालीहट्टी -घणाहट्टी होकर आएंगे. शिमला (Shimla) से मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा की ओर जाने वाले वाहन वाया घणाहट्टी -कोहबाग-गलोग रवाना होंगे.

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में शुक्रवार (Friday) और शनिवार (Saturday) को हल्की बारिश के आसार हैं. अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है. हालांकि, बारिश हो रही है. 19 और 20 सितंबर को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू व चंबा के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है. गुरुवार (Thursday) को ऊना में अधिकतम तापमान 35.3, बिलासपुर (Bilaspur) 33.5, भुंतर 32.9, सुंदरनगर 32.8, हमीरपुर 32.0, कांगड़ा 31.6, चंबा 30.7, सोलन 30.0, धर्मशाला (Dharamshala)27.2, शिमला (Shimla) 26.4, कल्पा 24.0, केलांग 23.4 और डलहौजी में 20.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

Please share this news

Check Also

आर्यन खान ड्रग्‍स केस में नया मोड़! गवाह बोला 18 करोड़ में हुई डील

मुंबई (Mumbai) , . हाल ही में नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (एनसीबी) द्वारा क्रूज ड्रग्‍स पार्टी …