Sunday , 11 April 2021

नवजात शिशुओं की होगी श्रवण क्षमता की निःशुल्क स्क्रीनिंग: डॉ. आनंद


उदयपुर (Udaipur). बेडवास स्थित जीबीएच जनरल हॉस्पीटल में नवजात शिशुओं की श्रवण क्षमता जांच की निःशुल्क स्क्रीनिंग की जाएगी. यह घोषणा बुधवार (Wednesday) को विश्व श्रवण दिवस पर ग्रुप डायरेक्टर डॉ. आनंद झा ने की.

विश्व श्रवण दिवस पर बुधवार (Wednesday) को बेडवास स्थित जीबीएच जनरल हॉस्पीटल में स्टाफ के लिए सेमीनार रखा गया. श्रवण क्षमता की सुरक्षा सभी के लिए विषय पर ईएनटी विभागाध्यक्ष डॉ. जे.एस. मठ्ठा ने कहा कि शिशु जन्म से सुनने लगता है, लेकिन बोलना सीखते हुए उसे वक्त लग जाता है. कई मर्तबा माता-पिता को उस शिशु के सुनने की क्षमता कमजोर होने का पता काफी समय बाद लगता है. समय पर पता चलने पर श्रवण क्षमता की कमजोरी को दूर करने में मदद मिलेगी.

ईएनटी के डॉ. कनिष्क मेहता ने कहा कि जीबीएच जनरल हॉस्पीटल में नवजात शिशुओं की श्रवण क्षमता जांचने की मशीन और ऑडियोलॉजिस्ट की उपलब्धता है. ऐसे में माता-पिता को जागरूक करके नवजात शिशुओं की स्क्रीनिंग कराने की जरूरत है. जीबीएच जनरल हॉस्पीटल में जन्म लेने वाले शिशुओं की श्रवण क्षमता की स्क्रीनिंग जन्म के बाद ही की जा रही है. इस मौके पर ग्रुप डायरेक्टर डॉ. आनंद झा ने घोषणा की कि जीबीएच जनरल हॉस्पीटल में आने वाले हर नवजात शिशुओं के श्रवण क्षमता की स्क्रीनिंग निःशुल्क की जाएगी. इस दौरान ऑडियोलॉजिस्ट वीरेंद्र, ईएनटी के डॉ. प्रेजश सहित नर्सिंग स्टाफ मौजूद रहा.

Please share this news