Friday , 22 January 2021

पीरियड्स के तेज दर्द से राहत के लिए करें ये उपाय


ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान तेज दर्द और तनाव की शिकायत रहती है. इस दर्द की वजह से किसी भी काम में मन नहीं लगता है और पूरी दिनचर्या बिगड़ जाती है. कुछ आसान उपायों से इस दर्द से राहत पाई जा सकती है.
व्यायाम करें, ज्यादातर लोगों को लगता है कि पीरियड्स होने पर सिर्फ लेटने से ही आराम मिल सकता है लेकिन ये सही नहीं है. जानकारों का कहना है कि पीरियड्स के दौरान हल्का-फुल्का व्यायाम जरूर करना चाहिए. इससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन बनता है जो दर्द को प्राकृतिक तरीके से कम करने के साथ ही मूड को अच्छा बनाता है. इस समय योग करना सबसे अच्छा होता है.
हीट थेरेपी लें, हीट थेरेपी पीरियड्स के दर्द में बहुत प्रभावी होती है. दर्द महसूस होने पर आप पीठ के निचले हिस्से या पेट पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की थैली रखें, इससे आपको बहुत आराम मिलेगा. माना जाता है कि हीट ट्रीटमेंट दर्दनिवारक दवाओं की तरह ही काम करता है.
खूब पानी पिएं- पीरियड्स के दौरान खूब सारा पानी पिएं. इस दौरान शरीर में पानी की कमी से पेट में और दर्द होता है. इसके अलावा आप ऐसे फल और सब्जियां भी खाएं जिसमें पर्याप्त पानी होता है. जैसे खीरा और तरबूज. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं महसूस होगी.
मसाज थेरेपी, एसेंशियल ऑयल से पेट के चारों तरफ हल्के हाथ से मालिश करें. इससे पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है.

Please share this news