अनजान नंबर से आए फोन कॉल को रिसीव न करें, साइबर धोखाड़ी का शिकार बना सकते हैं जालसाज – Daily Kiran
Saturday , 4 December 2021

अनजान नंबर से आए फोन कॉल को रिसीव न करें, साइबर धोखाड़ी का शिकार बना सकते हैं जालसाज

नई दिल्ली (New Delhi) . देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन के बढ़ते चलन के बीच अब धोखेबाजों ने लोगों से पैसे ठगने का नया तरीका ढूंढ लिया है. अगर आपके पास अनजाने नंबर से कोई फोन आता है, तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. सबसे पहले तो अनजान नंबर से आने वाले फोन पर अपना कोई भी व्यक्तिगत डिटेल देने से आपको बचना चाहिए.
अनजान नंबर से आई कॉल पर हाल में ही दिल्ली के एक बुजुर्ग ने बैंक (Bank) खाते की डिटेल और ओटीपी शेयर कर दिया. इसके बाद उनके अकाउंट से एक झटके में 12 लाख रुपए किसी धोखेबाज ने ट्रांसफर कर लिए. बुजुर्ग को बाद में बैंक (Bank) से आए ईमेल के जरिए इस धोखाधड़ी का पता चला. बुजुर्ग की शिकायत के बाद अब बैंक (Bank) धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ ठगी का केस दर्ज हुआ है. पुलिस (Police) अब फोन नंबर और कैश ट्रांसफर होने की पड़ताल कर ठगों तक पहुंचने में जुटी है.

अगर अनजान नंबर से आपके पास भी कोई फोन कॉल आता है तो आपको उसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने से बचना चाहिए. आईपी एक्सटेंशन में रहने वाले गोपाल कृष्ण अय्यर प्राइवेट कंपनी से रिटायर हुए हैं. पिछले हफ्ते शाम उनके पास एक फोन आया, जिसमें कॉल करने वाले ने खुद को बैंक (Bank) का बड़ा अधिकारी बताते हुए अकाउंट से जुड़ी सीक्रेट जानकारी हासिल कर ली. बुजुर्ग के मोबाइल पर फंड ट्रांसफर करने के लिए जो ओटीपी आया उन्होंने उसे भी साझा कर दिया. ओटीपी बताते ही बुजुर्ग के अकाउंट से 12 लाख रुपए ठगों ने अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए.

अय्यर ने बताया कि सिर्फ आधे घंटे में उनके खाते से 12 लाख रुपए की यह रकम किसी और खाते में ट्रांसफर हो गई. बैंक (Bank) अफसरों से संपर्क करने पर उनसे उस बैंक (Bank) खाते को फ्रीज करने की गुजारिश की गई, जिसमें वह रकम ट्रांसफर हुई थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अय्यर ने इसकी शिकायत स्थानीय पुलिस (Police) से भी की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. इसके बाद उन्होंने कई जगह लिखित शिकायत दी इसके बाद उनके पास के थाने में ठगी का केस दर्ज किया गया. अब इस मामले की जांच जिले की साइबर सेल की टीम कर रही है.

Check Also

शनिश्चरी अमावस्या एवं सूर्य ग्रहण आज एक साथ; भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण का असर

भोपाल (Bhopal) . आज शनिश्चरी अमावस्या एवं सूर्यग्रहण एक साथ है. इस अवसर पर राजधानी …