Wednesday , 2 December 2020

सिरहाने न रखें ये सामान


जीवन में हर कोई सुख, शांति व धन चाहता है पर कई बार हम वास्तु के अनुसार जीवन नहीं बिताते जिससे हमें कई प्रकार की परेशानियां आती हैं. ऐसे में कुछ आसान उपाय अपनाकर आप अपनी परेशानियों को कम कर सकते हैं.
रात को सिर के पास न रखें ये सामाना हमारे वेदों और धार्मिक ग्रंथों में हर चीज के नियम बताए गए हैं. जिनकों यदि मानते हैं तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं. खाने का नियम, घर बनाने का नियम और शयन यानि सोने का भी नियम बनाया गया है. आजकल विदेशी वैज्ञानिक भी भारत के इन ग्रंथों में गहन शोध पर लगे हुए हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार इंसान को रात को सोते समय अपने सिर के पास यानि कि सिरहाने के सामने कुछ चीजों को नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इन चीजों से सीधा आपको धन हानि के अलावा सेहत और परिवार पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.
आइये जानते हैं वे कौन सी चीजें हैं जिन्हें रात को सिरहाने के सामने या उपर नहीं रखना चाहिए.
रात को सिर के पास न रखें ये सामान
जूते या चप्पल
आप जिस बेड पर सोते हैं उसके नीचे या सिरहाने के सामने जूते और चप्पल नहीं रखने चाहिए. इससे सेहत और धन दोनों की हानि होती है.
पर्स यानि बटुआ
कभी अपने सिरहाने पर पर्स या बटुए को नहीं रखना चाहिए. यह आपके बेवजह के खर्चें बढ़ाता है.
कोई भी यंत्र
यंत्र यानि किसी भी तरह का हो सकता है जैसे घड़ी या मोबाइल फोन आदि को भी सिरहाने पर नहीं रखना चाहिए.
पानी
जल को भी सिरहाने पर या सिर के सामने नहीं रखना चाहिए. इससे चंद्रमा आपकी सेहत और दिमाग पर असर डालता है. जिससे इंसान मनोरोगी बन सकता है.
अखबार या मैगजीन
वास्तुशास्त्र के अनुसार इंसान को अपने तकिये के नीचे अखबार और मैगजीन जैसी चीजों को भी नहीं रखना चाहिए. इन चीजों को रखने से इंसान का जीवन प्रभावित होता है.