Thursday , 15 April 2021

देसी इलेक्ट्रिक बाइक क्रिडन की चर्चा

-एक तरह से मेड इन इंडिया बाइक

नई दिल्ली (New Delhi) . आजकल देसी इलेक्ट्रिक बाइक क्रिडन की हर तरफ काफी चर्चा हो रही है. सूत्रों की माने तो यह एक तरह से मेड इन इंडिया बाइक है. इस बाइक के 90 फीसदी पार्ट्स भारत में ही बने हैं. यह इलेक्ट्रिक बाइक लुक और फीचर्स में कमाल की है. कंपनी का दावा है कि क्रिडन भारत की सबसे तेज चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक है, जिसकी बैटरी रेंज भी 100 किलोमीटर से ज्यादा है, यानी इसे सिंगल चार्ज पर आप 100 किलोमीटर से ज्यादा चला सकते है.

बीते दिनों वन इलेक्ट्रिक नामक कंपनी ने क्रिडन इलेक्ट्रिक बाइक की हैदराबाद और बेंगलुरु (Bangalore) में डिलिवरी शुरू की, जिसके बाद अचानक इस बाइक की चर्चा शुरू हो गई. कुछ महीने पहले इस बाइक को भारत में लॉन्च किया गया था, जिसकी एक्स शोरूम प्राइस 1.29 लाख रुपये है. अगले साल यानी 2021 की शुरुआत में क्रिडन की केरल (Kerala) और तमिलनाडु (Tamil Nadu) के साथ ही मुंबई (Mumbai) और दिल्ली-एनसीआर में भी डिलिवरी शुरू होगी. वन इलेक्ट्रिक का कहना है कि लोगों की पसंद और जरूरतों का ध्यान रखते हुए इस इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च किया गया है, जिसकी टॉप स्पीड 95 केएमपीएच है. वन इलेक्ट्रिक की मानें तो हैदराबाद और बेंगलुरु (Bangalore) में लोगों ने लॉन्च के बाद ही क्रिडन को लेकर जबरदस्त रुचि दिखाई है. साल 2021 की शुरुआत में इसकी और भी शहरों में डिलिवरी शुरू होगी और जैसा रिस्पॉन्स आएगा, उसके अनुसार आने वाले दिनों में कंपनी इलेक्ट्रिक बाइक की और भी रेंज लोगों के सामने पेश करती है, जिसकी कीमत एक लाख रुपये से कम हो सकती है.

फिलहाल आपको क्रिडन के बारे में बताते हैं कि कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज में इको मोड में 110 किलोमीटर और नार्मल मोड में 80 किलोमीटर तक चला सकते हैं. दरअसल, भारत में फिलहाल इतनी स्पीड वाली कोई इलेक्ट्रिक बाइक नहीं है. साथ ही इसे 0-60केएमपीएच की स्पीड महज 8 सेकेंड में कर सकते हैं. ऐसे में कंपनी के दावे का असर भी दिख रहा है और क्रिडन की खूब चर्चा हो रही है.

Please share this news