Thursday , 3 December 2020

अगले महीने से दिल्ली से शिलांग के लिए सीधी हवाई सेवा होगी शुरू


नई दिल्ली (New Delhi) . मेघालय के मुख्यमंत्री (Chief Minister) कोनराड संगमा ने केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डीओएनईआर), प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में अंतरिक्ष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह से नई दिल्ली (New Delhi) में मुलाकात की और राज्य के साथ-साथ केंद्र प्रायोजित विकास परियोजनाओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की. डॉ.जितेंद्र सिंह ने अगले महीने से दिल्ली से शिलांग के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू करने के निर्णय की सराहना की.

उन्होंने कहा कि यह लंबे समय लंबित आवश्यकता थी और पूर्ववर्ती असम की मूल राजधानी होने की वजह से शिलांग इस सुविधा के लिए काफी योग्य था. पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ने कहा कि दिल्ली से शिलांग के लिए सीधी उड़ान न केवल यात्रा को आसान करेगी बल्कि राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा देगी. उन्होंने कहा कि मेघालय सहित पूर्वोत्तर के कुछ पर्यटक रिसॉर्ट्स में कोविड महामारी (Epidemic) के कम प्रभाव की वजह से इसकी बहुत अधिक मांग हो रही थी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह निर्णय निश्चित रूप से विभिन्न क्षेत्रों को एक से अधिक तरीकों से बढ़ावा देने के रूप में काम करेगा. डॉ. जितेंद्र सिंह ने कोनराड संगमा को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पूर्वोत्तर राज्यों से संबंधित सभी मुद्दों को लेकर व्यक्तिगत रूचि लेते हैं.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देशों के तहत नए हवाई अड्डों, विभिन्न क्षेत्रों में हवाई उड़ानों, पूरे क्षेत्र में डबल-गेज रेल ट्रैक, सड़कों के नेटवर्क और नए अतंर्देशीय जलमार्ग के माध्यम से संपर्क और परिवहन को बेहतर बनाने के लिए विशेष प्रोत्साहन दिया जा रहा है. संगमा ने डॉ. जितेंद्र सिंह के सामने उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय (डीओएनईआर) और उत्तर पूर्वी परिषद (एनईसी) के तहत विभिन्न योजनाओं के कुछ प्रस्तावों को रखा. केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री (Chief Minister) को यह आश्वासन दिया कि उनके प्रस्तावों का परीक्षण किया जाएगा, लेकिन उन्होंने कोविड महामारी (Epidemic) की वजह से उत्पन्न कुछ बाधाओं को भी जाहिर किया.