Friday , 14 May 2021

कोरोना से लड़ने विश्व स्वास्थय संगठन का डाइट प्लान

नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोना से लड़ने के लिए विश्व स्वास्थय संगठन ने बताया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आपको किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए. पिछले साल 2020 में जब कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई थी, तब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने बताया था कि खाने-पीने में आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

ट्रांस फैट से दूर रहें. प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, फ्राइड फूड, फ्रोजन पिज्जा जैसी चीजें खानें से बचें क्योंकि, किसी भी तरह की दूसरी बीमारी से कोरोना (Corona virus) होने की संभावना बढ़ जाती है. मोटापा, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर को दूर करने के लिए नमक और चीनी ज्यादा मात्रा में न खाएं.
अपनी डाइट में ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड को शामिल करें.

इससे आपके शरीर को जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट मिलेगा. खाने में फल, सब्जियां, दाल, बीन्स को शामिल करें. अनप्रोसेस्ड मक्का, बाजरा, गेहूं, जड़ वाली सब्जियां, आलू, शकरकंद और अरबी खाएं. फैटी फिश बटर कोकोनट ऑयल क्रीम चीज घी खाने के बजाय फिश, एवोकाडो, नट्स,ऑलिव ऑयल सोया, कैनोला, सूरजमुखी और कॉर्न ऑयल को खाने में शामिल करें. रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट बिल्कुल न खाएं.

पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है. 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पिएं. पानी के अलावा फलों-सब्जियों का जूस और नींबू पानी पी सकते हैं. कोल्ड ड्रिंक, सोडा और कॉफी से परहेज करें. ऐसे कई लोग भी हैं, जो पहले से कोरोना (Corona virus) से जूझ रहे हैं. ऐसे में कोरोना के मरीजों के लिए मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे तो डॉक्टर (doctor) से संपर्क करें.

Please share this news