जेलों की वार्षिक रैंकिंग गुणवत्ता के आधार पर तय होगी : डीजी बीपीआरडी – Daily Kiran
Sunday , 28 November 2021

जेलों की वार्षिक रैंकिंग गुणवत्ता के आधार पर तय होगी : डीजी बीपीआरडी

नई दिल्ली (New Delhi) . जेलों की वार्षिक रैंकिंग गुणवत्ता के आधार पर तय होगी यह बात डायरेक्टर जनरल ब्यूरो ऑफ पुलिस (Police) रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (बीपीआरडी) बालाजी श्रीवास्तव ने देश भर की जेलों से आए वरिष्ठ अधिकारियों के एक सम्मेलन में कही. देश भर की 22 जिलों से 75 वरिष्ठ अधिकारी दिल्ली के ब्यूरो ऑफ पुलिस (Police) रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन के कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे.

जेलों की व्यवस्था को सुधारने के लिए और उनका आकलन करने के लिए हर साल यह कार्यक्रम होता है. किस तरीके से जेलों में कैदियों के हालात को सुधारा जाये और जेल की व्यवस्था और ज्यादा बदली जाए इस पर ऐसे कार्यक्रम में मंथन लगातार किया जाता है. इसके अलावा डीजी बीपीआरडी का यह भी कहना था कि 50 तरीके के ट्रेनिंग कोर्स जेल में तैनात अलग-अलग स्टाफ के लिए लाए जाएंगे.

इनका मकसद बदलती जरूरत के मुताबिक जेल में जो स्टाफ तैनात है. वह अपने आप को ढाल सकें और आधुनिक ट्रेनिंग ले सके. इस स्टाफ में मॉडल सफाई कर्मचारी, सुरक्षा अधिकारी, डाटा अधिकारी और अन्य तरीके के लोग भी शामिल हैं. इसके अलावा जेल में बंद कैदियों की क्षमता में सुधार लाई जाए और वह बेहतर जीवन यापन कर सकें. इसके लिए भी लगातार कार्यक्रम देश पर की जेलों में चलाए जायेंगे. देशभर में जेल की व्यवस्था को सुधारने के लिए प्रिजन कोड लाने की भी बात पर विचार किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा ने भी शिरकत की. उनका कहना था कि ई प्रिजन के कांसेप्ट में लोगों का समय बचता है. इससे लोगों की दिक्कतें कम होती हैं. इसलिए अब बदलते समय में ज्यादा से ज्यादा इस नई व्यवस्था से लोगों को जुड़े रहने की जरूरत बढ़ गई है. जेल के अंदर ऐसी सुविधाएं होनी चाहिए. जिससे लोगों को जीवन यापन का मौका मिले और उनकी प्रतिभा निखर सके. 25 प्रदेश से 75 वरिष्ठ अधिकारियों ने जो कि जेल से जुड़े हैं.
जेल सुधार पर आयोजित इस कार्यक्रम में अलग-अलग तरीके के वर्कशॉप इन आला अधिकारियों के लिए चलाए जाएंगे. कुल मिलाकर इसका मकसद यही है कि जेलों की व्यवस्था को सुधारने के लिए एक पुख्ता केंद्रीय नीति बनी, जिससे जेल में बंद कैदियों की हालत बेहतर हो सके.

Check Also

पोर्नोग्राफी केस में राज कुंद्रा को झटका

नई दिल्ली (New Delhi) . अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा की …

. . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . .