Sunday , 25 July 2021

देवरी का संपूर्ण विकास किया जाएगा – लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव

सागर . देवरी का संपूर्ण विकास किया जाएगा. साथ ही 2500 करोड़ रुपए की राशि से मध्य प्रदेश के समस्त शासकीय कॉलेजों का विकास कर गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान की जाएगी. उक्त विचार मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) शासन की लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने शनिवार (Saturday) को देवरी में नेहरू महाविद्यालय परिसर में दो करोड़ 87 लाख रुपए की राशि से कॉलेज भवन के निर्माण कार्यों के भूमि पूजन के अवसर पर व्यक्त किए.

इस अवसर पर स्थानीय विधायक एवं पूर्व मंत्री हर्ष यादव, पूर्व विधायक भानु राणा,जनपद अध्यक्ष सु आंचल लाठिया, अनुविभागीय अधिकारी अमन मिश्रा, एसडीओपी पूजा शर्मा, पीडब्ल्यूडी के अधिकारी हरिशंकर जयसवाल, प्राचार्य आरके राजोरिया, डॉक्टर (doctor) महेंद्र चौरसिया, डॉक्टर (doctor) आशीष जैन सहित कॉलेज स्टाफ एवं गणमान्य नागरिक छात्राएं मौजूद थे. मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) शासन उच्च शिक्षा में काफी सुधार कर उच्च शिक्षा देने का कार्य कर रही है, जिससे रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अधोसंरचना में काफी कार्य किए जा रहे हैं. उन्होंने देवरी के नेहरू शासकीय महाविद्यालय के विकास में राशि बाधा नहीं बनेगी और संपूर्ण विकास किया जाएगा इसके साथ कालेज की आवश्यकता को पूर्ण भी किया जाएगा. मंत्री भार्गव ने अतिथि शिक्षकों की बारे में स्पष्ट रूप से कहा कि सरकार अतिथि शिक्षकों के साथ है, शीघ्र ही इनकी नियमितीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी.

मंत्री भार्गव ने कहा कि देवरी के संपूर्ण विकास के साथ-साथ देवरी की सुनार नदी पर शीघ्र ही पुल निर्माण भी कराया जाएगा. मंत्री भार्गव ने कहा कि गत वर्ष कोरोना काल होने के कारण स्मार्टफोन का वितरण बंद किया गया था जिसको पुन: प्रारंभ किया जा रहा है क्योंकि स्मार्टफोन के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई करने में सुविधा होती है. मंत्री भार्गव ने कहा कि सभी शिक्षक अच्छी शिक्षा प्रदान करें जिससे हमारे बच्चों को कोचिंग एवं प्राइवेट संस्थाओं की तरफ ना जा पाए.

मंत्री भार्गव ने कहा कि देवरी महाविद्यालय निरंतर प्रगति कर मध्य प्रदेश में अपनी छवि स्थापित करें ऐसा प्रयास किए जाएं. नेहरू महाविद्यालय देवरी में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान रूसा एवं विश्व बैंक (Bank) के सहयोग से दो करोड़ 87 लाख की राशि के माध्यम से दो मंजिला विज्ञान भवन जिसमें 5 प्रयोगशाला, चार क्लासरूम, एक सेमिनार हाल,एक कन्या कॉमन रूम, एवं शौचालय तैयार किया जा रहा है. कार्यक्रम के प्रारंभ में मंत्री भार्गव ने कन्या पूजन कर भगवान गणेश जी एवं शिक्षा की देवी माँ सरस्वती प्रतिमा की पूजा अर्चना की. कार्यक्रम का संचालन केपी बढ़गइया एवं आभार ओपी दुबे ने माना.

Please share this news