Friday , 16 April 2021

उदयपुर के आयुर्वेद कॉलेज के हॉस्पिटल में हो सकेगी डिलीवरी : मिलेगी नवीनतम प्रयोगशाला परीक्षण की सुविधा

उदयपुर (Udaipur). मदन मोहन मालवीय राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालयय चिकित्सालय संघ की रोगी कल्याण समिति का उपवेशन मंगलवार (Tuesday) को आयोजित हुआ. उपवेशन की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एल. एन. मन्त्री ने की. समिति के सचिव एवं प्राचार्य प्रो. महेश दीक्षित ने बताया कि महाविद्यालय से संबद्ध चिकित्सालयों के लिए गठित समिति के उपवेशन में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने व रोगी कल्याण की दृष्टि से कई महत्वपूर्ण निर्णय हुए.

जिनके अंतर्गत महाविद्यालय के चिकित्सालयों में प्रसव व शल्य कर्म के दौरान आधुनिक विशेषज्ञों की सेवाएं अनुबंध के आधार पर ली जा सकेगी. इससे स्त्री प्रसूति तंत्र तथा शल्य तन्त्र में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के अध्येताओं के साथ ही साथ स्नातक अध्येताओं को प्रत्यक्ष कर्माभ्यास का अवसर प्राप्त होगा. इसके साथ ही यह भी निर्णय हुआ कि महाविद्यालय चिकित्सालय में बाल रोग विभाग स्वर्णप्राशन कार्यक्रम की रूपरेखा बनाकर शीघ्र ही बालको में रोग प्रतिरोधक क्षमता अभिवर्धन के लिए कार्य करेंगे.

महाविद्यालय में हाल ही में नवीन रूप से संवर्धित सेंट्रल लेब में लिपिड प्रोफाइल के अंतर्गत टोटल कोलेस्ट्रॉल, एचडीएल, एलडीएल, और ट्राइग्लिसराइड, एलएफटी के अंतर्गत एसजीओटी, एसजीपीटी, टोटल प्रोटीन, सिरम बिलुरुबिन, अल्कलाइन फास्फेट, आरएफटी के अंतर्गत यूरिया क्रिएटिनिन, यूरिक एसिड, सेरोलॉजिकल टेस्ट में आर. ए. क्वांटिटेटिव, सीआरपी, यूरिया क्रिएटिनिन आदि टेस्ट किए जाने की सुविधा प्रदान किए जाने के निर्णय लिए गए.

उपवेशन में समिति के उपाध्यक्ष एडीएम सिटी अशोक कुमार, उप निदेशक आयुर्वेद विभाग जैनेंद्र पाठक, चिकित्सालय प्रभारी प्रो. रवि शर्मा, प्रो. हरिमोहन मीणा, प्रो. पंकज मरोलिया एवं डॉ गुलाब बेरवा, डॉ रामकुमार भाम्भू, डॉ नरेंद्र मीणा, लेखा अधिकारी दिग्विजय सिंह झाला आदि उपस्थित रहे.

Please share this news