Friday , 23 October 2020

सी प्लेन के एरोड्राम के लिए 4074 वर्गमीटर जमीन आवंटित करने का फैसला

अहमदाबाद (Ahmedabad) . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) का ड्रीम प्रोजेक्ट सी प्लेन सर्विस आगामी अक्टूबर महीने में गुजरात के दो स्थलों से प्रारंभ हो जाएगी. केन्द्र सरकार (Government) की उडान योजना के तहत प्रारंभ होनेवाली सी प्लेन सर्विस के लिए अहमदाबाद (Ahmedabad) के साबरमती रिवरफ्रंट से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और पालीताणा में शेत्रुंजी नदी को चुना गया है. अहमदाबाद (Ahmedabad) में सी प्लेन का एरोड्राम बनाने के लिए महानगर पालिका ने 4074 वर्गमीटर जमीन नागरिक उड्डयन मंत्रालय को देने का फैसला किया है.

महानगर पालिका ने सी प्लेन एरोड्राम के लिए साबरमती नदी के पश्चिम की ओर अंबेडकर ब्रिज के निकट पालडी में जमीन आवंटित की है. पहले इस स्थल पर गार्डन बनाने की योजना थी, लेकिन अब यह जगह सी प्लेन एरोड्राम के लिए आवंटित की गई है. वर्ष 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने सी प्लेन सर्विस का ऐलान किया था. अब केन्द्र सरकार (Government) ने 19 यात्रियों (Passengers) की क्षमता वाले तीन विमानों को चुना है. ये प्लेन अहमदाबाद (Ahmedabad) के साबरमती रिवरफ्रंट से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए उड़ान भरेंगे. अहमदाबाद (Ahmedabad) साबरमती रिवरफ्रंट से सी प्लेन के जरिए यात्री केवल 50 मिनट में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंच जाएंगे.

अहमदाबाद (Ahmedabad) से बाइ रोड स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचने में तीन घंटे का समय लगता है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अलावा अहमदाबाद (Ahmedabad) साबरमती रिवरफ्रंट से पालीताणा के शेत्रुंजी के बीच भी सी प्लेन सर्विस 31 अक्टूबर को शुरू हो जाएगी. अहमदाबाद (Ahmedabad) से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच शुरू होनेवाली सी प्लेन सर्विस का किराया 4 से 5 हजार होने का अनुमान है. बता दें कि 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने बगैर किसी घोषणा के साबरमती रिवरफ्रंट से उत्तरी गुजरात के धरोई डैम तक सी प्लेन में यात्रा की थी.