Wednesday , 8 April 2020
कोरोना: दिल्ली में कोरोना वायरस से नहीं हुई दूसरी मौत, रिपोर्ट से खुलासा

कोरोना: दिल्ली में कोरोना वायरस से नहीं हुई दूसरी मौत, रिपोर्ट से खुलासा


नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली में कथित तौर पर कोरोना (Corona virus) से हुई दूसरी मौत एक नेगेटिव कोरोना केस था. इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है. दिल्ली में मंगलवार (Tuesday) रात एक कोरोना संदिग्ध की मौत हो गई थी. वह पूर्वी दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली में कोरोना से दो लोगों की मौत की पुष्टि की थी. इसके बाद दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की डीजी नूतन मुंडेजा का कहना है कि मृतक का सैंपल जांच के लिए भेजा हुआ है. रिपोर्ट आने के बाद ये पता चलेगा कि उसकी मौत कोरोना से हुई है या नहीं.

बता दें कि कोरोना (Corona virus) का संक्रमण देश में तेजी से फैल रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों का कहना है कि, अभी तक देश में इससे 11 लोगों की मौत हो चुकी है. राजधानी में मौत का दूसरा मामला सामने आया. वहीं, तमिलनाडु में भी एक मौत हुई है. देश में कोविड-19 (Kovid-19) के मरीजों की संख्या बढ़कर 562 हो गई (जिसमें 40 मरीज डिस्चार्ज और 9 मौतें) शामिल हैं. कोरोना (Corona virus) से निपटने के लिए देश में आज से लॉकडाउन (Lockdown) शुरू हो गया है. यह लॉकडाउन (Lockdown) 21 दिनों का है. पीएम मोदी ने मंगलवार (Tuesday) रात लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा करते हुए लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने को कहा. उन्होंने कहा कि यह लॉकडाउन (Lockdown) कर्फ्यू जैसा ही होगा. हालांकि, जरूरी सेवाओं की चीजें पहले की तरह ही चलती रहेंगी.

इसको लेकर गृहमंत्रालय ने छह पन्नों वाली गाइडलाइन भी जारी की है. गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में खाने और अन्य जरूरी सेवाओं और वस्तुओं की कमी की अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखने के लिए कहा है. सभी आशंकाओं को दूर करने और शांति बनाए रखने के उपाय करने के निर्देश भी दिए. दिल्ली सरकार (Government) ने भी जिला प्रशासन और पुलिस (Police) को डॉक्टरों (Doctors) / पैरामेडिकल स्टाफ / हेल्थ केयर कर्मियों को अपने किराये के घर खाली करने के लिए मजबूर करने वाले मकान मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.