Thursday , 15 April 2021

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन जारी, राजस्थान के 7 जिलों में बनाए 19 सेंटर


जयपुर (jaipur) . राजस्थान (Rajasthan)में शनिवार (Saturday) को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है. इसके लिए प्रदेश के 7 जिलों में 19 सेंटर्स स्थापित किए गए हैं. जयपुर (jaipur)में 4, भीलवाड़ा में 2, करौली में 2, अजमेर में 2, बांसवाडा (Banswara) में 4, जोधपुर (Jodhpur) में 2 और बीकानेर में 3 सेंटर्स पर ड्राई रन चल रहा है. जयपुर (jaipur)से सभी जिला स्तर पर कोरोना वैक्सीन के वाइल रखने के लिए फ्रीजर सेंटर बनाए जा चुके हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए सभी सेंटर्स पर वेटिंग रूम, वैक्सीन रूम और ऑब्जर्वेशन रूम की व्यवस्था की है. इसके लिए हर सेंटर पर 25-25 हेल्थ वर्कर को बुलाया गया है. जानकारी के मुताबिक, एक व्यक्ति पर वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया में 35 मिनट लग रहे हैं. प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, ड्राई रन के जरिए कमियों और खामियों को तलाशने पर फोकस होगा.

हर सेंटर के लिए संस्थान प्रभारी, जिलास्तरीय अधिकारी, सुपरवाइजर, वैक्सीनेशन अधिकारी, वैक्सीनेटर, मोबलाईजर तैनात हैं. जिला अधिकारी निरीक्षण के बाद रिपोर्ट शासक को भेजेंगे. भारत सरकार ने तय किया है कि पहले चरण में राजस्थान (Rajasthan)के 5 लाख हैल्थ वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके बाद 50 साल से अधिक वाले लोगों को यह लगाई जाएगी.

Please share this news