Thursday , 3 December 2020

कोरोना मरीजों की संख्या 91 लाख के करीब, 85 लाख से ज्यादा ठीक हुए


नई दिल्ली (New Delhi) . भारत में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 90 लाख 92 हजार 177 हो गई है. इनमें से 85 लाख 16 हजार 511 ठीक हो चुके हैं. यह किसी देश में ठीक होने वालों की दुनिया की सबसे बड़ी संख्या है. इस समय देश में 4,40,399 एक्टिव मामले हैं. एक्टिव मरीजों की संख्या नियंत्रित होने के कारण कोरोना का संकट भारत में यूरोप और अमेरिका के मुकाबले थोड़ा कम है. किंतु चिंता का विषय यह है कि कुछ राज्यों में कोरोना तेजी से फैल रहा है.

इनमें दिल्ली जैसे केंद्र शासित प्रदेश और केरल (Kerala) जैसे छोटे राज्य शामिल हैं. जहां पर लगातार 5000 से ऊपर नए संक्रमित मिल रहे हैं. केरल (Kerala) में अब साढ़े पांच लाख से ज्यादा लोगों तक कोरोना का संक्रमण पहुंच चुका है. हालांकि इनमें से 4 लाख 88 हजार से अधिक ठीक भी हो चुके हैं. दिल्ली में स्थिति चिंताजनक है. यहां पर कोरोना की तीसरी लहर ज्यादा खतरनाक साबित हुई है. क्योंकि अब पिछले दो-तीन दिन से प्रतिदिन 100 से अधिक मरीजों की मौत हो रही है. प्रतिदिन होने वाली मौत के मामले में दिल्ली शीर्ष पर है. शनिवार (Saturday) को दिल्ली में 111 लोगों की मौत हुई और 5879 नए संक्रमित मरीज मिले.

दिल्ली में इस बीमारी से अब तक 8270 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 39,741 सक्रिय मामले हैं. सक्रिय मामलों की दृष्टि से देखा जाए तो महाराष्ट्र (Maharashtra) और केरल (Kerala) के बाद दिल्ली का ही नंबर है. कर्नाटक (Karnataka), आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh), तमिलनाडु (Tamil Nadu) जैसे राज्यों में जहां कोरोनावायरस सात लाख से ऊपर लोगों तक पहुंच चुका है, सक्रिय मामलों की संख्या दिल्ली के मुकाबले कम है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में अब कोरोना का प्रकोप कम होता दिख रहा है, क्योंकि यहां शनिवार (Saturday) को कुल 62 लोगों की मौत हुई. इससे पहले लंबे समय तक महाराष्ट्र (Maharashtra) में प्रतिदिन 100 से अधिक लोगों की मौत हो रही थी. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भी स्थिति थोड़ी चिंताजनक है. यहां मौतों की संख्या के साथ-साथ नए संक्रमित मरीजों की संख्या भी अधिक सामने आ रही है. शनिवार (Saturday) को यहां पर 3639 नए संक्रमित मरीज मिले और 53 लोगों की मौत होने के कारण मृतकों की संख्या लगभग 8000 के करीब पहुंच गई.

शनिवार (Saturday) को देश के अनेक क्षेत्रों में कोरोना के मरीज बड़ी संख्या में मिले. कर्नाटक (Karnataka) में 1781, आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) में 1160, तमिलनाडु (Tamil Nadu) में 1663, उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) में 2235, राजस्थान (Rajasthan)में 3007, हरियाणा (Haryana) में 2666, गुजरात (Gujarat) में 1515, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 1700 नए संक्रमित मरीज मिले. बिहार (Bihar) जैसे बड़े राज्यों में जहां कोरोना नियंत्रित दिखाई दे रहा है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) जैसे छोटे राज्यों में मरीजों की बड़ी तादाद चिंता का विषय है. राजस्थान, हरियाणा (Haryana) में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है.