Saturday , 6 June 2020
कोरोना: गूगल गलत जानकारियों से निपटने देगा 65 लाख डॉलर

कोरोना: गूगल गलत जानकारियों से निपटने देगा 65 लाख डॉलर


नई दिल्ली (New Delhi) . गूगल भारत सहित दुनियाभर में कोरोना से जुड़ी भ्रामक जानकारियों से निपटने पर 65 लाख डॉलर (Dollar) (करीब 49 करोड़) की राशि खर्च करेगी. कंपनी इस राशि से कोरोना महामारी से जुड़े तथ्यों की सच्चाई जांचने वालों (फैक्ट चेकर्स) और गैर-लाभकारी संगठनों की मदद करेगी.

गूगल ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने विशेष जोर देकर कहा है कि सूचनाओं की अधिकता से लोगों के लिए इस महामारी के बारे में विश्वसनीय जानकारी जुटाना मुश्किल होगा. कंपनी ने कहा कि गलत सूचनाओं से लोगों को बचाने में मदद के लिए वैज्ञानिकों, पत्रकारों, लोकप्रिय लोगों और प्रौद्योगिकी मंचों सहित व्यापक प्रतिक्रिया की जरूरत है.

कंपनी ने कहा हम दुनियाभर में इन गलत सूचनाओं से निपटने में लगे फैक्ट-चेकर्स और गैर-लाभकारी संगठनों की मदद के लिए 65 लाख डॉलर (Dollar) मुहैया करा रहे हैं.कंपनी ने कहा कि इस काम के लिए हम भारत में बूम लाइव, नाइजीरिया में अफ्रीका चेक के साथ साझेदारी करने में ‘डाटा लीड्स’ की मदद कर रहे है. इसके तहत भारत और नाइजीरिया में करीब एक हजार पत्रकारों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इसके अलावा गूगल की ‘गूगल न्यूज इनिशिएटिव‘ (जीएनआई) भी इस दिशा में कदम उठा रही है.