Thursday , 6 August 2020
भारत में कोरोना से मौत के मामलों में हो रहा लगातार इजाफा, चिंता का विषय

भारत में कोरोना से मौत के मामलों में हो रहा लगातार इजाफा, चिंता का विषय


चेन्नई . भारत में बड़ी संख्या में दर्ज हो रहे कोरोना के नए केस चिंता का विषय थे, ले​किन माना जा रहा था कि मौतों की संख्या काफी हद तक नियंत्रण में है. परंतु,हालात में बदलाव आता दिख रहा है. शनिवार (Saturday), 4 जुलाई को भारत में लगभग 25,000 नए मामले दर्ज हुए. अमेरिका और ब्राजील के बाद यह तीसरी सबसे बड़ी संख्या है.शनिवार (Saturday) को भारत में 600 से अधिक मौतें हुईं. यह ब्राजील के बाद दूसरी सबसे बड़ी संख्या थी. ब्राजील में लगातार केस बढ़ रहे हैं. अमेरिका में कई राज्यों के खुलने और प्रतिबंधों में ढील देने के बाद कोरोना फिर से रफ्तार पकड़ रहा है. नए केस के मामले में भारत ने 6 जुलाई को रूस को पीछे छोड़कर कोरोना से तीसरा सबसे प्रभावित देश बन गया.

हालांकि, भारत में अभी तक प्रतिदिन सबसे ज्यादा नए केस नहीं आ रहे हैं, लेकिन इसका ग्राफ विशेष रूप से चिंताजनक है. सबसे ज्यादा केस वाले 10 देशों में से भारत में संक्रमण सबसे तेजी से बढ़ रहा है. भारत में नए केस 20 दिनों से कम समय में दोगुने हो रहे हैं,जबकि अमेरिका में 39 दिनों में और ब्राजील में 26 दिनों में दोगुने हो रहे हैं. अमेरिका और ब्राजील दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश हैं. अभी तक भारत में मृत्यु दर (कुल मामलों के सापेक्ष मौतों की संख्या) को लेकर स्थिति ज्यादा चिंताजनक नहीं थी. 2.8 प्रतिशत की मृत्यु दर 10 सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में सबसे कम है. दरअसल, 100 से ज्यादा देशों में प्रति मिलियन जनसंख्या पर होने वाली मौतें भारत की तुलना में ज्यादा हैं. भारत में 6 जून की सुबह तक लगभग 20,000 मौतें हो चुकी हैं. यह प्रति मिलियन जनसंख्या पर 500 से कुछ अधिक है, लेकिन यह परिस्थिति बदल सकती है.

भारत में हर दिन दर्ज होने वाली मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है. शनिवार (Saturday),4 जुलाई को भारत में 613 मौतें दर्ज हुईं. इस दिन ब्राजील में 1,091 मौतें दर्ज हुई थीं यानी चार जुलाई को ब्राजील के बाद सबसे ज्यादा मौतें भारत में हुईं. पिछले सप्ताह के दौरान भारत में ब्राजील, मैक्सिको और अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मौतें हुईं. भारत में नई मौतों का सात दिनों का रोलिंग एवरेज 453 है. यह ब्राजील (1,028), मैक्सिको (569) और अमेरिका (508) के बाद सबसे ज्यादा है.

भारत में उन जिलों की संख्या बढ़ रही है, जहां मौतें दर्ज हो रही हैं. रविवार (Sunday), 5 जुलाई को कम से कम 96 जिलों ने पहली बार कोरोना से मौत की सूचना दी और 450 से अधिक जिले वे थे, जहां कोरोना के चलते मौत की सूचना दर्ज हुई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में सोलापुर, जलगांव और गुजरात में अहमदाबाद (Ahmedabad) में मृत्यु दर सबसे अधिक है, जबकि मुंबई (Mumbai) में संख्या के ​लिहाज से हर दिन सबसे ज्यादा मौतें होती हैं.