कटिंग एवं टेलरिंग प्रशिक्षण का समापन – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

कटिंग एवं टेलरिंग प्रशिक्षण का समापन

        महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर (Udaipur) के प्रसार शिक्षा निदेशालय द्वारा अनुसूचित जाति उप-योजना के तहत् महिलाओं हेतु विषयक ’’कटिंग एवं टेलरिंग’’ 15 दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. उक्त समारोह का समापन डॉ. नरेन्द्र सिंह राठौड़, माननीय कुलपति, मप्रकृप्रौविवि, उदयपुर (Udaipur) के मुख्य आतिथ्य में किया गया. समारोह में मुख्य अतिथि ने उद्बोधन के माध्यम से बताया कि यदि परिवार की आय कम है तो उसका सीधा असर महिलाओं एवं बच्चों के पोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं जीवन स्तर पर पड़ता है. यदि परिवार की महिला को किसी कौशल के माध्यम से सशक्त बनाया जाये तो कौशल विकास के साथ-साथ आर्थिक, पारिवारीक एवं सामाजिक स्थिति में आश्चर्य जनक प्रगति हो सकती है. उन्होनें महिलाओं से आव्हान किया कि कौशल विकास के साथ-साथ एक अच्छा व्यवसायी भी बनना चाहिये. साथ ही बताया कि विश्वविद्यालय अनुसूचित जाति उप-योजना, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली (New Delhi) द्वारा प्रायोजित परियोजना के माध्यम से महिला का उत्थान कर रहा है ताकि परिवार के सभी सदस्यों को इसका लाभ मिल सके.
कार्यक्रम में निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. एस.के. शर्मा ने सभी का स्वागत करते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि परियोजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के कौशल का निर्माण करना है. इस हेतु इन महिलाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ सिलाई मशीन एवं टूल कीट भी उपलब्ध कराया गया है ताकि प्रशिक्षण के पश्चात् महिलाऐं अपने घरेलु स्तर पर छोटा व्यवसाय प्रारम्भ कर अपनी आजीविका में सुधार कर आमदनी में अतिरिक्त वृद्धि कर सके.
प्रशिक्षण समन्वयक डॉ. लतिका व्यास ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण 15 दिवसीय था. जिसमें माननीय राज्यपाल स्मार्ट विलेज इनिशिएटिव के अन्तर्गत उदयपुर (Udaipur) जिले के मदार, थूर, हवाला एवं गोगुन्दा आदि गांवों से कुल 25 अनुसूचित जाति की महिलाओं ने भाग लिया. इस प्रशिक्षण में मास्टर टेªनर श्रीमती मालती दाधीच ने प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को जबला, फ्राँक, ब्लाउज, राजपुती पौशाख, कुर्ता, चुड़ीदार पाजामा इत्यादि वस्त्रों की सिलाई का कार्य का प्रशिक्षण प्रदान किया. इस अवसर पर सह-परियोजना अधिकारी भी उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन डॉ. रतनलाल सोलंकी एवं धन्यवाद डॉ. रोशन चौधरी ने किया.

Check Also

डॉ कमल सिंह राठौड़ को एजुकेशन आइकॉन अवार्ड

उदयपुर (Udaipur). बीएन फार्मेसी महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रोफेसर युवराज सिंह सारंगदेवोत ने बताया कि महाविद्यालय …