वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल 28-29 अक्टूबर को जापान में जी7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर . वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल 28-29 अक्टूबर को जापान के ओसाका में जी7 समूह के व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे.

वह कुछ जी7 देशों, आमंत्रित देशों और डब्ल्यूटीओ जैसे कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

जी7 सदस्य देशों के व्यापार मंत्री व्यापार और निवेश से संबंधित मौजूदा वैश्विक चुनौतियों का सामना करने और बेहतर भविष्य की दिशा तय करने के उद्देश्य से वार्षिक बैठक करते हैं.

जी7 की अपनी अध्यक्षता के तहत, जापान ने 28 अक्टूबर को आयोजित होने वाले आउटरीच कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कुछ अन्य देशों (ऑस्ट्रेलिया, चिली, इंडोनेशिया और केन्या) के साथ भारत को भी आमंत्रित किया है.

उनके अलावा डब्ल्यूटीओ, ईआरआईए और ओईसीडी जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों को भी आमंत्रित किया गया है. इस वर्ष, जापान ने आउटरीच कार्यक्रम के लिए समसामयिक विषयों का चयन किया है. अर्थात्, “आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन कैसे बढ़ाएं” और “व्यापार और स्थिरता को बढ़ावा दें- पर्यावरण, विकास और डिजिटल, जिसमें डब्ल्यूटीओ एमसी13 की संभावनाएं भी शामिल हैं”.

जी7 एक अंतरसरकारी राजनीतिक मंच है जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, इटली, फ्रांस, कनाडा और जर्मनी शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, यूरोपीय संघ (ईयू) एक “नॉन-इन्‍यूमरेटेड सदस्य” है.

एकेजे

Check Also

दिल्ली में जामिया कैंपस में हुई झड़प में 3 घायल

नई दिल्ली, 2 मार्च . जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर में दो समूहों के बीच …