मराठवाड़ा पहुंचे सीएम उद्धव ठाकरे ने दी विकास योजनाओं की सौगत, अब आप वास्तविक विकास देखेंगे – Daily Kiran
Sunday , 24 October 2021

मराठवाड़ा पहुंचे सीएम उद्धव ठाकरे ने दी विकास योजनाओं की सौगत, अब आप वास्तविक विकास देखेंगे

औरंगाबाद (Aurangabad) . महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) उद्धव ठाकरे ने कहा कि मराठवाड़ा क्षेत्र के निवासियों ने पूर्व में निजाम शासन के ‘‘अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, और अब कोरोना संक्रमण से लोहा ले रहे हैं. मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम दिन के उन्होंने कहा कि क्षेत्र का वास्तविक विकास अब शुरू हुआ है. उन्होंने परभनी जिले में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज और हिंगोली जिले में हल्दी प्रसंस्करण इकाई की घोषणा की. इस दौरान ठाकरे ने सिद्धार्थ गार्डन में मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम स्मारक का दौरा कर मुक्ति आंदोलन के शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की.

मध्य महाराष्ट्र (Maharashtra) में मराठवाड़ा क्षेत्र का बड़ा हिस्सा 1948 से पहले निजाम शासन के अधीन था. ठाकरे ने कहा, ‘‘मराठवाड़ा के निवासियों ने निजाम के अन्याय का सामना कर निजाम के खिलाफ लड़ना जारी रखा. यहां के लोगों ने निजाम राज्य का हिस्सा बनने से इनकार कर भारत को अपना देश स्वीकार कर इसमें शामिल हो गए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘पिछले साल मैं महामारी (Epidemic) के कारण यहां नहीं आ सका. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने क्षेत्र के लिए विभिन्न परियोजनाओं की घोषणा की.

उन्होंने कहा,मराठवाड़ा संतों की भूमि है और इसकारण हम एक संत पीठ शुरू करने जा रहे हैं, एक ऐसा संस्थान जो यहां डॉ बाबासाहेब आम्बेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय में संतों के उपदेशों को पढ़ाएगा. भविष्य में यह एक अलग विश्वविद्यालय बन जाना चाहिए. उन्होंने कहा,निजाम काल की संरचनाएं गौरवान्वित नहीं करती हैं. हम क्षेत्र में निजाम युग के 150 स्कूलों के भवनों के पुनर्विकास की योजना बना रहे हैं. हमारी सरकार ने परभनी में एक मेडिकल कॉलेज की भी योजना बनाई है. इसके अलावा औरंगाबाद (Aurangabad) शहर में सड़कों और भूमिगत जल निकासी लाइन की योजना और परभनी में जलापूर्ति योजना के लिए धन आवंटित होगा. जालना-नांदेड़ एक्सप्रेस-वे मराठवाड़ा के विकास में और योगदान देगा.’’ उन्होंने कहा कि सरकार औरंगाबाद (Aurangabad) को अन्य स्थानों से जोड़ने पर काम करेगी.

सुबह शहर में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) कार्यकर्ताओं के विरोध का जिक्र कर ठाकरे ने कहा,कुछ लोग मेरे स्वागत के लिए अपने हाथों में बोर्ड लेकर खड़े थे. लेकिन अब तक जो विकास हुआ है, वह वास्तविक विकास नहीं है…आप अभी से वास्तविक विकास देखने वाले है. प्रदर्शनकारी एआईएमआईएम कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र को प्रभावित करने वाले मुद्दों का ‘‘समाधान’’ करने के लिए मुख्यमंत्री (Chief Minister) को व्यंग्यात्मक रूप से धन्यवाद दिया था. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री डॉ भागवत कराड, महाराष्ट्र (Maharashtra) के मंत्री बालासाहेब थोराट, सुभाष देसाई, संदीपन भुमरे, अब्दुल सत्तार, उदय सामंत, सांसद (Member of parliament) इम्तियाज जलील और अनिल देसाई मौजूद थे.

प्रस्तावित औरंगाबाद (Aurangabad)-अहमदनगर रेलवे (Railway)लाइन का जिक्र कर ठाकरे ने कराड से मुद्दे को देखने और रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने का आग्रह किया. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा, ‘‘सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए औरंगाबाद (Aurangabad) को शिरडी से जोड़ने पर भी विचार कर रही है. औरंगाबाद (Aurangabad) शहर को खिलाड़ियों के लिए सिंथेटिक ट्रैक भी मिलेगा.
 

Please share this news

Check Also

आर्यन खान ड्रग्‍स केस में नया मोड़! गवाह बोला 18 करोड़ में हुई डील

मुंबई (Mumbai) , . हाल ही में नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (एनसीबी) द्वारा क्रूज ड्रग्‍स पार्टी …