Friday , 25 June 2021

छंटने लगेंगे बादल, धीरे-धीरे होगा मौसम साफ

भोपाल (Bhopal) . प्रदेश में मौसम धीरे-धीरे सुधरने लगा है, क्यो‎कि मौसम को प्रभावित करने वाले सिस्टम कमजोर पड़ने लगे है. अब ‎दिन का तापमान बढेगा और रात का तापमान कम रहेगा. सिस्टम कमजोर पड़ने से वातावरण में नमी की मात्रा कम होने लगी है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आज से बादल छंटने लगेंगे और मौसम धीरे-धीरे साफ होने लगेगा. इससे दिन के तापमान में कुछ इजाफा होगा, लेकिन रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार (Wednesday) को राजधानी भोपाल (Bhopal) में अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा. साथ ही मंगलवार (Tuesday) के अधिकतम तापमान (35.7 डिग्री सेल्सिय) के मुकाबले 1.6 डिग्री कम रहा. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव भी गुरुवार (Thursday) को समाप्त होने की संभावना है. इस वजह से गुरुवार (Thursday) से बादल छंटने लगेंगे. इससे अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी, लेकिन हवाओं का रुख उत्तरी होने से रात के तापमान में कुछ गिरावट दर्ज होगी. अगले चार-पांच दिन तक मध्‍य प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र में वरिष्‍ठ विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत में ट्रफ के रूप में सक्रिय है. दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. उत्तर-मध्य महाराष्ट्र (Maharashtra) पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. इसी तरह राजस्थान (Rajasthan)पर बना चक्रवात अब दक्षिणी हरियाणा (Haryana) की तरफ खिसक गया है. ये सभी वेदर सिस्टम अब कमजोर पड़ने लगे हैं.

Please share this news