अतिरिक्त सरकारी बांड जारी करने के बावजूद उचित सीमा में है चीन का सरकारी ऋण अनुपात:चीनी वित्त मंत्रालय

बीजिंग, 26 अक्टूबर . चीन द्वारा 2023 में अतिरिक्त 10 खरब युआन का राष्ट्रीय ऋण जारी किये जाने के मामले पर चीनी उप वित्त मंत्री ज्वू जोंगमिंग ने 25 अक्टूबर को राज्य परिषद की नियमित नीतिगत ब्रीफिंग में कहा कि अतिरिक्त राष्ट्रीय ऋण जारी होने के बाद हालांकि इस वर्ष घाटे की दर में थोड़ी वृद्धि हुई है, लेकिन चीन सरकार का ऋण अनुपात अभी भी उचित सीमा में है और समग्र जोखिम नियंत्रण में है.

24 अक्टूबर को एनपीसी की 14वीं राष्ट्रीय कमेटी के छठे पूर्णाधिवेशन में मतदान हुआ और प्रासंगिक प्रस्ताव पारित किए गए और स्पष्ट किया गया कि केंद्रीय वित्त इस साल की चौथी तिमाही में अतिरिक्त 10 खरब युआन का राष्ट्रीय ऋण जारी करेगा.

ज्वू जोंगमिंग ने कहा कि अतिरिक्त 10 खरब युआन का राष्ट्रीय ऋण जारी करने का उद्देश्य आपदा के बाद की वसूली और पुनर्निर्माण और आपदा की रोकथाम, कटौती और राहत क्षमताओं में सुधार के लिए परियोजना निर्माण का समर्थन करना है. यह कमियों को दूर करने, कमजोरियों को मजबूत करने और जन जीवन को सुधार करने के लिए एक महत्वपूर्ण इन्तज़ाम है.

राष्ट्रीय ऋण फंड का उपयोग किए जाने के बाद घरेलू मांग को भी सक्रिय रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा, जो चीन की आर्थिक बहाली और सुधार की सकारात्मक स्थिति को और मजबूत करेगा.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Check Also

2023 में चीन में उच्च शिक्षा प्राप्तकर्ताओं की संख्या 4.7 करोड़ के पार

बीजिंग, 2 मार्च . चीनी शिक्षा मंत्रालय ने एक मार्च को एक प्रेस सम्मेलन का …